ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक सबसे आगे, 118 वोट पाकर शीर्ष पर, केमी बेडनोच दौड़ से बाहर

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 19, 2022 07:58 PM2022-07-19T19:58:07+5:302022-07-19T22:25:42+5:30

ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक नए नेता के चुनाव के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों द्वारा चौथे दौर के लिए गुप्त मतदान किए जाने से पहले हुई।

Rishi Sunak tops new vote in British PM race with 118 votes Kemi Badenoch voted out | ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक सबसे आगे, 118 वोट पाकर शीर्ष पर, केमी बेडनोच दौड़ से बाहर

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद को लेकर हुए एक और मतदान में ऋषि सुनक 118 वोट पाकर फिर शीर्ष पर रहे।

Highlightsऋषि सुनक ने संसद के कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान में शीर्ष स्थान हासिल किया। प्रतिद्वंदी टॉम तुगेंदत सबसे कम मत प्राप्त करने के बाद प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से बाहर हो गए। पांच सितंबर तक विजयी उम्मीदवार तत्कालीन प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन की जगह नए प्रधानमंत्री के रूप में पद की शपथ लेंगे।

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद को लेकर हुए एक और मतदान में ऋषि सुनक 118 वोट पाकर फिर शीर्ष पर रहे, जबकि केमी बेडनोच दौड़ से बाहर हुईं। पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने संसद के कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान में शीर्ष स्थान हासिल किया।

भारतीय मूल के पूर्व चांसलर सुनक को उनकी पार्टी के सहयोगियों द्वारा चौथे दौर के मतदान में 118 वोट मिले, जो कि उन्हें बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में अंतिम दावेदारों में से एक के रूप में अपनी जगह पक्की करने के लिए जरूरी 120 वोट या कंजर्वेटिव पार्टी के एक तिहाई सांसदों से थोड़ा ही कम है। सुनक (42) ने सोमवार के 115 वोटों से अपनी संख्या में बढ़ोतरी की, जबकि व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट को 92 वोट मिले और विदेश मंत्री लिज़ ट्रूस को 86 वोट मिले।

अंतिम दो उम्मीदवारों के नाम बुधवार को पांचवें दौर के मतदान के बाद पता चलेंगे, जिसके अंत में कंजर्वेटिव पार्टी मुख्यालय ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों में संभावित मतदाताओं को इन दो उम्मीदवारों द्वारा संबोधित करने के कार्यक्रम आयोजित करेगा।

इसके बाद ध्यान टोरी पार्टी के सदस्यता आधार को पक्ष में करने का होगा। अनुमान के अनुसार इन सदस्यों की संख्या लगभग 160,000 है, जो इन दो उम्मीदवारों में से किसी एक के पक्ष में मतदान करेंगे। अगस्त के अंत में उन वोटों की गिनती की जाएगी और 5 सितंबर तक विजेता की घोषणा होगी।

बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री के रूप में कैबिनेट की अंतिम बैठक की अध्यक्षता की

ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक नए नेता के चुनाव के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों द्वारा चौथे दौर के लिए गुप्त मतदान किए जाने से पहले हुई। जॉनसन (58) ने देश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच जलवायु परिवर्तन से निपटने में अपनी सरकार के रिकॉर्ड और प्रतिबद्धता का बचाव किया।

उन्होंने डाउनिंग स्ट्रीट में अपने मंत्रियों से कहा, "कौन संदेह कर सकता है कि हम ‘नेट जीरो’ के मार्ग की ओर बढ़ने वाली पहली बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को लेकर एकदम सही हैं।" कार्यवाहक प्रधानमंत्री को बदलकर एक नए निर्वाचित नेता की पांच सितंबर को होने वाली घोषणा से पहले ब्रिटेन की संसद का बृहस्पतिवार से वार्षिक ग्रीष्मकालीन अवकाश निर्धारित है। संसद का अगला सत्र नए प्रधानमंत्री के कार्यभार संभालने के बाद होगा।

Web Title: Rishi Sunak tops new vote in British PM race with 118 votes Kemi Badenoch voted out

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे