11 मार्च को ब्रिटेन का बजट पेश करेंगे नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक, ट्विटर पर लिखा- तैयारी में जुटे हैं, वादे पूरा करना है...

By भाषा | Published: February 22, 2020 01:28 PM2020-02-22T13:28:21+5:302020-02-22T13:28:21+5:30

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं और इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। ऐसी अटकलें थी कि बजट पेश करने में देरी हो सकती है। इसका कारण पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद का 13 फरवरी को अचानक से वित्त मंत्री पद से इस्तीफा देना है। उसके बाद सुनक को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी।

Rishi Sunak, Narayana Murthy's son-in-law, to present his first UK Budget on March 11 | 11 मार्च को ब्रिटेन का बजट पेश करेंगे नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक, ट्विटर पर लिखा- तैयारी में जुटे हैं, वादे पूरा करना है...

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मतदाताओं से किए गए वादे को पूरा करने का वादा किया।।

Highlightsब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि वह पूर्व कार्यक्रम के अनुसार 11 मार्च को बजट पेश करेंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को नया वित्तमंत्री बनाया था।

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि सरकार पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 11 मार्च को बजट पेश करेगी। उन्होंने देश की क्षमता के अनुसार आगे बढ़ाने और मतदाताओं से किये गये वादे को पूरा करने का वादा किया।

सुनक भारतीय मूल के हैं और इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। ऐसी अटकलें थी कि बजट पेश करने में देरी हो सकती है। इसका कारण पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद का 13 फरवरी को अचानक से वित्त मंत्री पद से इस्तीफा देना है। उसके बाद सुनक को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी।

उन्होंने कहा कि वह पूर्व कार्यक्रम के अनुसार 11 मार्च को बजट पेश करेंगे। सुनक ने ट्विटर पर लिखा है कि वह बजट की तैयारी में जुटे हैं और दिसंबर में आम चुनाव से पहले जो प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अगुवाई में कंजर्वेटिव पार्टी ने वादे किये गये थे, उसे पूरा करेंगे। ऐसी अफवाह है कि जाविद और प्रधानमंत्री के वरिष्ठ सलाहकार डोमनिक क्यूमिंग्स के बीच मतभेद के बाद उन्होंने इस्तीफा दिया। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को नया वित्तमंत्री बनाया था। सुनक (39) इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। वह जॉनसन मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं। भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं।

सुनक ने नियुक्ति के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह इसे लेकर उत्साहित हैं और उनके पास करने को बहुत कुछ है। इससे पहले पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के पास वित्त मंत्रालय का कार्यभार था। उन्होंने अप्रत्याशित रूप से हाल ही में पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। दिसंबर में हुए आम चुनाव में जॉनसन के नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी भारी कामयाबी के साथ दोबारा सत्ता में आयी है और प्रधानमंत्री ने इस बार अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया है।

सुनक अभी तक जाविद के कनिष्ठ के तौर पर वित्त मंत्रालय में काम कर रहे थे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘महारानी (एलिजाबेथ द्वितीय) ऋषि सुनक को नया वित्त मंत्री बनाये जाने को मंजूरी देकर उत्साहित हैं।’’ सुनक ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शन शास्त्र , राजनीति अर्थशास्त्र और एमबीए की पढ़ाई की है। वह पहली बार 2015 में सांसद बने थे और उसके बाद उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी में तेजी से तरक्की की।

वह यॉकशायर के रिचमंड से तीसरी बार सांसद बने हैं। उनके संसदीय क्षेत्र में ब्रेक्जिट के पक्ष में 55 प्रतिशत मत पड़े थे। सुनक ने पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे के ब्रेक्जिट सौदों को तीनों बार समर्थन दिया था। वह जॉनसन के शुरुआती समर्थकों में से एक हैं।

राजनीति में आने से पहले सुनक एक सफल कारोबारी भी रह चुके हैं। वह ब्रिटेन की छोटी कंपनियों का वित्त पोषण करने वाली एक अरब पाउंड की एक निवेश कंपनी के सह-संस्थापक रहे हैं। सुनक ब्रेक्जिट के बड़े समर्थक रहे हैं और उनका मानना है कि ब्रेक्जिट से ब्रिटेन के छोटे कारोबारियों को मदद मिलेगी। सुनक की मुलाकात नारायण मूर्ति की पुत्री अक्षता मूर्ति से कैलिफोर्निया में हुई थी। बाद में दोनों ने शादी कर ली। इस सप्ताह के व्यापक मंत्रिमंडल फेरबदल में भारतीय मूल के सांसद आलोक शर्मा को कारोबार, ऊर्जा एवं औद्योगिक रणनीति मंत्री तथा सुएला ब्रेवरमैन को अटॉर्नी जनरल बनाया गया है। 

Web Title: Rishi Sunak, Narayana Murthy's son-in-law, to present his first UK Budget on March 11

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे