ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास में मनाया गया गणतंत्र दिवस का जश्न

By भाषा | Published: January 27, 2021 07:43 AM2021-01-27T07:43:03+5:302021-01-27T07:43:03+5:30

Republic Day Celebration Celebrated at the Indian Consulate in Houston | ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास में मनाया गया गणतंत्र दिवस का जश्न

ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास में मनाया गया गणतंत्र दिवस का जश्न

(सीमा हाकू काचरू)

ह्यूस्टन (अमेरिका), 27 जनवरी अमेरिका के ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास में मंगलवार सुबह 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया गया।

कोविड-19 के कारण स्थानीय जन स्वास्थ्य के लिए जारी दिशा-निर्देशों के कारण भारतीय समुदाय के लोग इस समारोह में ऑनलाइन शामिल हुए।

भारत के महावाणिज्यदूत असीम आर. महाजन ने तिरंगा फहराया, जिसके बाद राष्ट्रगान हुआ और फिर महाजन ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का भाषण पढ़ा।

महाजन ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए वैश्विक महामारी के दौरान उनके प्रयासों और दो देशों को करीब लाने में उनकी भूमिका की सराहना की।

उन्होंने कहा, ‘‘ यहां रहने वाले भारतीय-अमेरिकी समुदाय के कारण देश के इस हिस्से के साथ भारत का एक मजबूत संबंध है।’’

महावाणिज्यदूत ने दोनों देशों के बीच निवेश को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों का भी जिक्र भी किया।

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत ने हाल ही में एक नई शिक्षा नीति पेश की है, जो शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में हमारी साझेदारी को गहरा करने की अपार संभावनाएं प्रदान करती है। हम संस्थाओं के बीच संबंध, संयुक्त आदान-प्रदान कार्यक्रम, संयुक्त अनुसंधान तथा नवाचार के क्षेत्रों में भागीदारी के लिए दक्षिणी अमेरिका में कई शैक्षिक एवं अनुसंधान संस्थानों के साथ काम कर रहे हैं।’’

समारोह का समापन कुछ स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति के साथ हुआ। महाजन ‘इंडियन हाउस’ में भी गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Republic Day Celebration Celebrated at the Indian Consulate in Houston

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे