विश्व बैंक प्रमुख बोले- यूक्रेन में युद्ध से आ सकती है वैश्विक मंदी: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 26, 2022 05:21 PM2022-05-26T17:21:52+5:302022-05-26T17:24:15+5:30

दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में दुनिया भर में मंदी के जोखिम को भी हरी झंडी दिखाई गई है, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप सहित प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में एक पीढ़ी में मुद्रास्फीति के उच्चतम स्तर पर चिंता है।

Report Says War in Ukraine may trigger global recession, says World Bank chief | विश्व बैंक प्रमुख बोले- यूक्रेन में युद्ध से आ सकती है वैश्विक मंदी: रिपोर्ट

विश्व बैंक प्रमुख बोले- यूक्रेन में युद्ध से आ सकती है वैश्विक मंदी: रिपोर्ट

Highlightsयूक्रेन पर रूस के युद्ध के प्रभाव के कारण पिछले महीने विश्व बैंक ने 2022 के वैश्विक विकास पूर्वानुमान को 4.1 प्रतिशत से घटाकर 3.2 प्रतिशत कर दिया।विश्व बैंक ने यह भी कहा कि रूस, यूक्रेन से अनाज के निर्यात में कटौती के बाद खाद्य सुरक्षा संकट को रोकने में मदद के लिए वह 30 बिलियन डॉलर उपलब्ध कराएगा।

नई दिल्ली: विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन पर रूस का युद्ध खाद्य, ऊर्जा और उर्वरक की कीमतों पर प्रभाव के कारण वैश्विक मंदी का कारण बन सकता है। उन्होंने कहा कि जहां यूक्रेन और रूस में महत्वपूर्ण संकुचन होने की संभावना है, वहीं यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में धीमी वृद्धि देखी जा रही है। 

चीन पर उन्होंने कहा कि अपेक्षाकृत तेज मंदी कोविड-19, मुद्रास्फीति और पहले से मौजूद अचल संपत्ति संकट के कारण थी। चीन पर उन्होंने कहा कि अपेक्षाकृत तेज मंदी कोविड, मुद्रास्फीति और पहले से मौजूद अचल संपत्ति संकट के कारण थी। रॉयटर्स को मलपास ने कहा, "जैसा कि हम वैश्विक जीडीपी को देखते हैं अभी यह देखना मुश्किल है कि हम मंदी से कैसे बचते हैं। ऊर्जा की कीमतों को दोगुना करने का विचार अपने आप में एक मंदी को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त है।" यह कब शुरू हो सकता है, इस पर उन्होंने ब्योरा नहीं दिया। 

विश्व बैंक प्रमुख की चेतावनियां बढ़े हुए वैश्विक जोखिमों में से एक हैं जो हाल ही में यूक्रेन में युद्ध से प्रेरित हैं, लेकिन एक कोविड-19 महामारी और संबंधित प्रतिबंधों से भी प्रेरित हैं जो अब अपने तीसरे वर्ष में हैं। मलपास की चेतावनी से एक दिन पहले इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल फाइनेंस ने वैश्विक उत्पादन के लिए 2022 के विकास के दृष्टिकोण को 4.6 प्रतिशत से घटाकर 2.3 प्रतिशत कर दिया। इसने अमेरिका, जापान और यूरो क्षेत्र की विकास दर 1.9 प्रतिशत और चीन को 5.1 प्रतिशत से 3.5 प्रतिशत पर आंका। आईआईएफ ने कहा, "वैश्विक मंदी का खतरा बढ़ गया है."

दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में दुनिया भर में मंदी के जोखिम को भी हरी झंडी दिखाई गई है, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप सहित प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में एक पीढ़ी में मुद्रास्फीति के उच्चतम स्तर पर चिंता है। यूक्रेन पर रूस के युद्ध के प्रभाव के कारण पिछले महीने विश्व बैंक ने 2022 के वैश्विक विकास पूर्वानुमान को 4.1 प्रतिशत से घटाकर 3.2 प्रतिशत कर दिया। विश्व बैंक ने यह भी कहा कि रूस, यूक्रेन से अनाज के निर्यात में कटौती के बाद खाद्य सुरक्षा संकट को रोकने में मदद के लिए वह 30 बिलियन डॉलर उपलब्ध कराएगा। 

भारत के लिए विश्व बैंक ने अप्रैल में विकास अनुमान को 8.7 प्रतिशत से घटाकर 8 प्रतिशत कर दिया, व्यापार प्रकाशन लाइव मिंट ने बताया। यह बिगड़ती आपूर्ति बाधाओं और युद्ध के कारण बढ़ते मुद्रास्फीति जोखिमों के आधार पर था। भारत में खुदरा कीमतों में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई (आठ वर्षों में सबसे अधिक) घरेलू बजट को निचोड़ना और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अधिक मौद्रिक कार्रवाई का मार्ग प्रशस्त करना, जिसने पिछले सप्ताह बढ़ती मुद्रास्फीति का मुकाबला करने के लिए दरों में वृद्धि की।

इस बीच चीन ने भी खतरे की घंटी बजा दी है। एएफपी के अनुसार, आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी द्वारा एक रीडआउट का हवाला देते हुए, प्रीमियर ली केकियांग ने बुधवार को एक राज्य परिषद की बैठक में कहा कि अब चुनौतियां 'उस समय से अधिक हैं जब महामारी ने 2020 में कड़ी टक्कर दी थी'।

चीन वैश्विक विकास का एक प्रमुख चालक है, लेकिन एक 'शून्य कोविड' नीति से बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिसने शेन्ज़ेन और शंघाई के विनिर्माण केंद्रों को छोड़ दिया है, जिनमें से बाद में सख्त तालाबंदी और कृषि केंद्रों का बुरा हाल है। राजधानी बीजिंग में सख्त तालाबंदी की आशंकाओं ने मदद नहीं की है।

Web Title: Report Says War in Ukraine may trigger global recession, says World Bank chief

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे