कोविड-19 के प्रकोप के बीच चीनी शहर में फंसे 2000 पर्यटक, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: July 18, 2022 10:10 AM2022-07-18T10:10:21+5:302022-07-18T10:12:40+5:30

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चूंकि 12 जुलाई को बेइहाई में पहला स्पर्शोन्मुख संक्रमण दर्ज किया गया था, इसलिए शनिवार तक कुल नौ स्थानीय पुष्ट रोगियों और 444 स्पर्शोन्मुख संक्रमणों को पंजीकृत किया गया था।

Report says 2000 Tourists Stranded In Chinese City Amid COVID-19 Outbreak | कोविड-19 के प्रकोप के बीच चीनी शहर में फंसे 2000 पर्यटक, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कोविड-19 के प्रकोप के बीच चीनी शहर में फंसे 2000 पर्यटक, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Highlightsगुआंग्शी के स्थानीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, बेइहाई, नाननिंग, गुइलिन, हेझोउ और चोंगज़ुओ सहित कई शहर प्रकोप से प्रभावित हुए हैं।यह पहली बार है जब चीन में सबवेरिएंट की सूचना मिली है, चीन अभी भी एक कड़े शून्य-कोविड नीति का पालन कर रहा है।

बीजिंग: चीन के गुआंग्शी क्षेत्र के एक पर्यटक रिसॉर्ट में पांच दिनों में लगभग 500 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। स्थानीय मीडिया के हवाले से ये जानकारी मिली है. ग्लोबल टाइम्स ने बताया रिसॉर्ट में कोरोनो विस्फोट के कारण बेइहाई शहर में 2000 से अधिक पर्यटक फंसे हुए हैं। गुआंग्शी के दक्षिण में स्थित बेइहाई शहर इस क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चूंकि 12 जुलाई को बेइहाई में पहला स्पर्शोन्मुख संक्रमण दर्ज किया गया था, इसलिए शनिवार तक कुल नौ स्थानीय पुष्ट रोगियों और 444 स्पर्शोन्मुख संक्रमणों को पंजीकृत किया गया था। गुआंग्शी के स्थानीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, बेइहाई, नाननिंग, गुइलिन, हेझोउ और चोंगज़ुओ सहित कई शहर प्रकोप से प्रभावित हुए हैं।

बेइहाई में बताए गए नौ पुष्ट मामलों और 444 मूक वाहकों के अलावा स्वायत्त क्षेत्र के अन्य शहरों में कुल 30 स्पर्शोन्मुख संक्रमणों की सूचना मिली है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 मामलों की नई लहर नए उभरते ओमीक्रोन सब-वेरिएंट द्वारा शुरू की गई है, जिसमें नौ ऐसे सब-वेरिएंट हैं, जिन्हें ओमाइक्रोन के रूपों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो कथित तौर पर जुलाई से 12 क्षेत्रों में फैल रहे हैं।

गुआंग्शी में बेइहाई शहर ओमीक्रोन से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि गांसु में प्रसारित स्थानीय रूप से प्रसारित मामलों की पहचान BA.2.38 के रूप में की गई थी। विषाणुजनित स्ट्रेन में मजबूत संप्रेषणीयता और छिपाव होता है, जो जल्दी पता लगाने के लिए अनुकूल नहीं है। हाल ही में चीन ने जियान में एक लॉकडाउन लागू किया, जो शहर में एक नए ओमीक्रोन सबवेरिएंट के पहले मामलों की रिपोर्ट के बाद 13 मिलियन लोगों का घर था। 

स्थानीय रोग नियंत्रण अधिकारियों के अनुसार, शनिवार से सोमवार तक जियान द्वारा 18 कोविड-19 संक्रमणों की सूचना देने के बाद लॉकडाउन लागू किया गया था, जो सभी ओमीक्रोन BA.5.2 सब वेरिएंट के हैं। BA.5.2 BA.5 का एक उप-वंश है जो पहले से ही अमेरिका में प्रमुख है और शोधकर्ताओं के अनुसार, पहले से कोविड-19 से संक्रमित लोगों और पूरी तरह से टीकाकरण और बढ़ावा देने वाले दोनों लोगों के बीच एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए प्रतीत होता है।

यह पहली बार है जब चीन में सबवेरिएंट की सूचना मिली है, चीन अभी भी एक कड़े शून्य-कोविड नीति का पालन कर रहा है। बीजिंग में नए प्रकोप के कारण लाखों लोग अनिवार्य परीक्षण का सामना कर रहे हैं और हजारों लक्षित लॉकडाउन के तहत हैं, कुछ ही दिनों बाद शहर ने व्यापक रूप से प्रतिबंध हटाना शुरू कर दिया था जो अप्रैल के अंत से व्यापक प्रकोप से निपटने के लिए एक महीने से अधिक समय तक चला था।

Web Title: Report says 2000 Tourists Stranded In Chinese City Amid COVID-19 Outbreak

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे