नीदरलैंड में छाई मंदी! देश की GDP गिरकर पहुंची 0.3 प्रतिशत

By अंजली चौहान | Published: August 16, 2023 03:32 PM2023-08-16T15:32:37+5:302023-08-16T15:42:36+5:30

वर्ष के पहले तीन महीनों में 0.4 प्रतिशत की गिरावट के बाद यह लगातार दूसरी तिमाही गिरावट है।

Recession in the Netherlands! The country's GDP fell to 0.3 percent | नीदरलैंड में छाई मंदी! देश की GDP गिरकर पहुंची 0.3 प्रतिशत

फोटो क्रेडिट- गूगल

Highlightsनीदरलैंड में सकल घरेलू उत्पाद घटकर 0.3% हो गया है देश मंदी की ओर बढ़ रहा है राष्ट्रीय डेटा कार्यालय सांख्यिकी नीदरलैंड्स ने आंकड़े किए जारी

एम्सटर्डम: नीदरलैंड में बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के बाद जनता की चिंता बढ़ गई है।  सांख्यिकी नीदरलैंड्स द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि देश मंदी की ओर बढ़ रहा है और अर्थव्यवस्था ने मंदी में प्रवेश कर लिया है।

गौरतलब है कि देश की तिमाही सकल जमा उत्पाद में दूसरी तिमाही में तिमाही आधार पर 0.3 प्रतिशत की गिरावट आई है। वर्ष के पहले तीन महीनों में 0.4 प्रतिशत की गिरावट के बाद यह लगातार दूसरी तिमाही गिरावट है।

जानकारी के अनुसार, यूरो जोन की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में आर्थिक वृद्धि 2021 और 2022 में लगभग 5 प्रतिशत प्रति वर्ष रही थी, जो कि COVID-19 मंदी से शीघ्र उबरने के कारण थी।

महामारी के बाद पहली मंदी बढ़ती मुद्रास्फीति की पृष्ठभूमि में उपभोक्ता खर्च और निर्यात में गिरावट के कारण आई, जिससे नीदरलैंड में खाद्य कीमतों और ऊर्जा बिलों में वृद्धि हुई।

साल 2023 की शुरुआत के पहले तीन महीनों में ही देश में उपभोक्ता खर्च में 1.6 प्रतिशत की गिरावट आई जबकि निर्यात में 0.7 प्रतिशत की गिरावट आई।

नीदरलैंड में मुद्रास्फीति पिछले साल सितंबर में 14.5 प्रतिशत के शिखर पर पहुंचने के बाद से कम हुई है। हालांकि इस साल की दूसरी तिमाही में यह अभी भी करीब 6 फीसदी अधिक है। 

राष्ट्रीय डेटा कार्यालय सांख्यिकी नीदरलैंड्स (सीबीएस) के अनुसार, देश की अर्थव्यवस्था आधिकारिक तौर पर मंदी में प्रवेश कर गई है। बयान में कहा गया है कि पड़ोसी देशों में आर्थिक विकास की तुलना में 0.3 प्रतिशत का डच संकुचन आश्चर्यजनक है।

 फ्रांस और बेल्जियम में, पिछली तिमाही की तुलना में 2023 की दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था क्रमशः 0.5 और 0.2 प्रतिशत बढ़ी। जर्मनी में सकल घरेलू उत्पाद का डेटा सपाट था। 

हालांकि, कोरोनोवायरस महामारी से पहले 2019 की चौथी तिमाही की तुलना में, डच आर्थिक सुधार पड़ोसी देशों और यूरोपीय संघ के औसत से अधिक मजबूत है। सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि संकुचन मुख्य रूप से कम निर्यात और कम घरेलू खपत के कारण है।

2023 की पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात में 0.7 प्रतिशत की गिरावट आई। वस्तुओं और सेवाओं के आयात में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। परिणामस्वरूप, व्यापार संतुलन ने दूसरी तिमाही में संकुचन में सबसे नकारात्मक योगदान दिया। घरेलू खपत में 1.6 प्रतिशत की गिरावट आई।

जानकारी के अनुसार, डच अर्थव्यवस्था अब पिछली चार तिमाहियों में से तीन में गिर गई है। 2022 की तीसरी तिमाही में 0.2 प्रतिशत संकुचन दर्ज किया गया था, लेकिन उपभोक्ता खर्च की बदौलत साल के आखिरी तीन महीनों में अर्थव्यवस्था 0.6 प्रतिशत बढ़ी।

आर्थिक मामलों के कार्यवाहक मंत्री मिकी एड्रियानसेंस ने कहा कि हल्की मंदी के कारण कैबिनेट को बजट दिवस से पहले सही निर्णय लेने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने एनओएस को बताया कि साथ ही, एक कैबिनेट के रूप में हमें उपभोक्ताओं के लिए पर्याप्त क्रय शक्ति और एक स्थिर व्यावसायिक माहौल सुनिश्चित करना चाहिए। स्थिरता और पूर्वानुमेयता अब महत्वपूर्ण हैं, इसलिए हमें सावधान रहना चाहिए कि हम अर्थव्यवस्था को बाधित न करें और साथ ही करों में वृद्धि न करें।

Web Title: Recession in the Netherlands! The country's GDP fell to 0.3 percent

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे