यौन हिंसा से बचाएंगे 'सेफ शॉर्ट्स'

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: June 20, 2018 04:53 PM2018-06-20T16:53:00+5:302018-06-20T16:53:00+5:30

महिलाओं की सुरक्षा के उपायों पर विचार करते हुए एक खास प्रकार की शॉर्ट्स यानी निक्कर बनायी गई है।

rape proof safe shorts introduced by german lady for women safety | यौन हिंसा से बचाएंगे 'सेफ शॉर्ट्स'

safe shorts

2015 की एक सर्द सुबह सांद्रा सिल्क पश्चिमी जर्मन शहर ओबरहाऊसेन के करीब एक बाग में जॉगिंग कर रही थी, जब नशे में धुत्त तीन पुरुषों ने उसे घेर लिया। उन्होंने उसे पकड़ लिया और उनकी लैगिंग खींचने लगे कि सौभाग्य से कुत्ते के साथ सैर कर रहा एक आदमी वहां पहुंच गया और उसने उन्हें भगा कर सांद्रा को उनके चंगुल से बचा लिया। हालांकि इस घटना ने सांद्रा को बेहद डरा दिया और 42 वर्षीय इस बिजनेस वूमन को महसूस हुआ कि घर से बाहर जॉगिंग करते हुए वह कितने खतरे में थी।

सुरक्षा के उपायों पर विचार करते हुए उसे सूझा की कोई ऐसी चीज बनाई जाए जो यौन हमले  के दौरान कवच की तरह उसकी रक्षा कर सके। फिर उसने महसूस किया कि वह अकेली महिला नहीं होगी, जो जॉगिंग करते हुए खुद को असुरक्षित महसूस करती होगी। इसी विचार ने उसे महिलाओं के लिए रक्षा कवच जैसी चीज को बाजार में उतारने के लिए प्रेरित किया।

महिला सुरक्षा के लिए सेफ शॉर्ट्स

इस संबंध में उसने एथलीट्स और टेक्नोलॉजी तथा सिक्योरिटी इंडस्ट्री के विशेषज्ञों से परामर्श किया। इसका परिणाम ‘सेफ शॉर्ट्स’ (निक्कर) के रूप में सामने आया, जो 180 डॉलर यानी 11,767 रुपए में ऑनलाइन उपलब्ध है। इन शॉर्ट्स को तीन तरीकों से यौन हमलों को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है।
पहला : एक ताला, जिसके चलते पहनने वाले की इच्छा के विपरीत शॉर्ट्स को उतारा नहीं जा सकता। दूसरा : फाड़ा नहीं जा सकने वाला मजबूत कपड़ा। तीसरा : बेहद तेज आवाज वाला अलार्म इसमें लगे ताले के अलावा यह एक आम शॉर्ट्स जैसी ही लगती है। और विभिन्न रंगों में उपलब्ध है।

कितने सफल है ये सेफ शॉर्ट्स?

हालांकि, इस बारे में कुछ लोग एकमत नहीं हैं, कि क्या ऐसे शॉर्ट्स वास्तव में बलात्कार रोक सकते हैं। ‘बर्लिन इनिशिएटिव अॅगेंस्ट वॉयर्लेस ट्वईस वूमन’ नामक संस्था के एक विशेषज्ञ कहते हैं कि पुरुष ऐसी किसी बाधा के कारण नहीं रुकेंगे और शॉर्ट्स अन्य तरह के शारीरिक हमलों को भी रोक नहीं सकते। कुछ लोगों का यह कहना है कि इसकी वजह से हमलावर का गुस्सा बढ़ जाएगा और वह अपने शिकार के साथ अधिक हिंसक हो सकता है। इसके उत्तर में सांद्रा कहती हैं, ‘हमलावर बलात्कार के बाद भी मुझे मार सकता है, तो मैं बलात्कार से बचने की कोशिश क्यों न करूं।’

सेफ शॉर्ट्स की कीमत

शॉर्ट्स को शुरू में घर से बाहर महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से तैयार किया गया था, लेकिन अब ऐसी अंडरपैंट्स भी लांच कर दी गई हैं, जिन्हें रोजमर्रा के जीवन में जींस या स्कर्ट के नीचे पहना जा सकता है। इस तरह की अंडरपैंट्स 89 यूरो में बेची जा रही हैं।
सांद्रा की शॉर्ट्स में भारत तथा दक्षिण अमेरिका तक से रुचि ली जा रही है। लेकिन इन देशों के बाजारों में लांच करने के लिए उन्हें एक ऐसा उत्पाद विकसित करना पड़ेगा, जो किफायती हो।

पुरुष आज भी अहंकार में डूबा है, उसे आईना दिखाना होगा

महिलाओं ने किया इस्तेमाल

उनके कुछ ग्राहक संतुष्ट हैं, एक महिला ने उन्हें बताया कि पार्क में सुबह पांच बजे दो लोगों ने अचानक उसे साइकिल से खींच कर नीचे गिरा लिया, लेकिन शॉर्ट्स में लगा अलार्म बजते ही वे भाग खड़े हुए। जर्मन नारीवादी माग्रेट स्टोवोवस्को कहती हैं कि महिलाओं को सुरक्षित महसूस करने वाली चीज अच्छी बात है, परंतु पीड़ित से किसी अनजान हमलावर द्वारा सड़क पर बलात्कार शायद ही कभी किया जाता है। बलात्कार के अधिकतर मामलों में दोषी महिलाओं को पहले से ही जानता होता है । उनके अनुसार घरेलू हिंसा अधिक व्यापक समस्या है। आवश्यक है कि हिंसात्मक संबंधों को छोड़ने और इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया जाए।

सांद्रा का दावा

सांद्रा मानती हैं कि शॉर्ट्स उन सभी परिस्थितियों में महिलाओं की रक्षा नहीं कर सकतीं, जहां बलात्कार हो सकता है। लेकिन इन्हें पहनने से सुरक्षा का एहसास होता है और कई जगहों पर ये वास्तव में कारगर हो सकती हैं। सांद्रा के अनुसार उनका आविष्कार महिलाओं के खिलाफ होने वाली यौन हिंसा का एक यथार्थवादी और व्यावहारिक समाधान है। 
- ज्योत्सना

फोटो: एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके

Web Title: rape proof safe shorts introduced by german lady for women safety

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे