Quad Leaders Summit: टोक्यो में बोले पीएम मोदी 'क्वाड' लोकतांत्रिक शक्तियों को नई उर्जा दे रहा, इंडो-पैसिफिक में शांति सुनिश्चित हो रही

By अनिल शर्मा | Published: May 24, 2022 08:24 AM2022-05-24T08:24:57+5:302022-05-24T08:35:23+5:30

पीएम मोदी ने क्वाड समूह की सराहना करते हुए कहा कि इसका दायरा व्यापक हो गया है और विश्व में इसने महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है।

'Quad' is giving new energy to democratic forces, peace is being ensured in Indo-Pacific | Quad Leaders Summit: टोक्यो में बोले पीएम मोदी 'क्वाड' लोकतांत्रिक शक्तियों को नई उर्जा दे रहा, इंडो-पैसिफिक में शांति सुनिश्चित हो रही

Quad Leaders Summit: टोक्यो में बोले पीएम मोदी 'क्वाड' लोकतांत्रिक शक्तियों को नई उर्जा दे रहा, इंडो-पैसिफिक में शांति सुनिश्चित हो रही

Next

जापान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो में आयोजित हो रहे क्वाड लीडर्स समिट में कहा कि कोविड19 की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हमने वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, आपूर्ति शृंखला लचीलापन, आपदा में प्रतिक्रिया, आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है। इसने इंडो-पैसिफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित हो रही है। हमारा सहयोग हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने में योगदान दे रहा है।

पीएम मोदी ने क्वाड समूह की सराहना करते हुए कहा कि इसका दायरा व्यापक हो गया है और विश्व में इसने महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। बकौल पीएम मोदी,  ''इतने कम समय में 'क्वाड' समूह ने विश्वव स्तर पर एक महत्तवपूर्ण स्थान बना लिया है। आज 'क्वाड' का दायरा व्यापक हो गया है और स्वरूप प्रभावी हो गया है। हमारा आपसी विश्वास, दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है।'' उन्होंने समूह के बार में आगे कहा कि  'क्वाड' के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से एक फ्री, ओपन और समावेशी 'इंडो पैसिफिक क्षेत्र' को प्रोत्साहन मिल रहा है। जो हम सभी का साझा उद्देश्य है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी का आयोजन स्थल पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने स्वागत किया। समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट के लिए एक साथ इकट्ठा हुए।

समिट में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने क्वाड समूह के देशों के साथ काम करने की इच्छा जताई। उन्होंने कहा, मेरी सरकार आपके देशों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। एंथनी ने कहा कि नई ऑस्ट्रेलियाई सरकार आर्थिक, साइबर, ऊर्जा, स्वास्थ्य और पर्यावरण सुरक्षा के माध्यम से जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई करने और अधिक लचीला इंडो पैसिफिक क्षेत्र के निर्माण को प्राथमिकता देती है।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा रूस की यूक्रेन पर हमले को लेकर आलोचना की। उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर रूस का आक्रमण संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों को पूरी तरह से चुनौती देता है। हमें आसियान, दक्षिण एशिया के साथ-साथ प्रशांत द्वीप देशों की आवाज को ध्यान से सुनना चाहिए। ताकि सहयोग को आगे बढ़ाया जा सके, जो तत्काल मुद्दों को हल करने के लिए अनुकूल हो। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडने ने कहा, इंडो पैसिफिक में अमेरिका एक मजबूत, स्थिर और स्थायी साझेदार होगा। हम हिंद-प्रशांत की शक्तियां हैं। जब तक रूस युद्ध जारी रखता है, हम भागीदार बने रहेंगे और वैश्विक प्रतिक्रिया का नेतृत्व करेंगे।

बाइडेन ने साझा मूल्यों की बात करते हुए कहा कि हम साझा मूल्यों और हमारे पास मौजूद विजन के लिए हम एक साथ हैं। क्वाड के पास आगे बहुत काम है। इस क्षेत्र को शांतिपूर्ण और स्थिर रखने, इस महामारी से निपटने और इसके बाद जलवायु संकट को दूर करने के लिए हमारे पास बहुत काम है।

Web Title: 'Quad' is giving new energy to democratic forces, peace is being ensured in Indo-Pacific

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे