ब्रिटेन में राजनीतिक संकट गहराया, अहम पदों से मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: July 10, 2018 04:07 AM2018-07-10T04:07:25+5:302018-07-10T04:07:25+5:30

पिछले 24 घंटों में ब्रिटेन की राजनीति ने जमकर करवट ली है। खबर के अनुसार यहां की सरकार के  तीन मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है।

political crisis in britain third minister resigns | ब्रिटेन में राजनीतिक संकट गहराया, अहम पदों से मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

ब्रिटेन में राजनीतिक संकट गहराया, अहम पदों से मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

पिछले 24 घंटों में ब्रिटेन की राजनीति ने जमकर करवट ली है। खबर के अनुसार यहां की सरकार के  तीन मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। मंत्रियों के इस्तीफे ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे सरकार को राजिनिक संकट में डाल दिया है। 

खबर के अनुसार ब्रेक्जिट मंत्री डेविस डेविस, जुनियर ब्रेक्जिट मंत्री स्टीव बेकर के इस्तीफे के बाद अब ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने भी सरकार से इस्तीफा दे दिया है। कहा जा रहा है सरकार की कैबिनेट के अंदर मतभेत खड़ा हो गया है जिस कारण से सरकार से मंत्रियों ने इस्तीफा दिया है।

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की तारीख नज़दीक आने से पहले प्रधानमंत्री थेरेसा मे पर राजनीतिक दबाव बढ़ गया है। ऐसे में सरकार के अंदर  नंबर टू की हैसियत रखने वाले ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन का इस्तीफा थेरेसा मे के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है। इस  इस्तीफे ने ब्रिटेन की राजनीति को हिा दिया है। साथ ही सरकार के ऊपर संकट के बादल भी गहरा गए हैं।

यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का फैसला 2016 में ब्रिटेन की थेरेसा मे सरकार ने जनमत संग्रह के जरिए लिया था। इस फैसले के तहत ब्रिटेन को 28 सदस्यीय यूरोपीय संघ से 29 मार्च, 2019 को अलग होना है। फिलहाल यहां असमंजस और अनिश्चितता के माहौल में देश में राजनीतिक संकट के बीच ऐसा माना जा रहा है। साथ ही कहा जा रहा है कि थेरेसा मे सरकार से अभी कुछ और मंत्रियों के इस्तीफे होंगे। जिससे सरकार की मुश्किले बढ़ सकती हैं। इतना ही नहीं अगर यही प्रकरण जारी रहा है जो जल्द यहां की सरकार भी गिर सकती है।


 

Web Title: political crisis in britain third minister resigns

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे