पीएम मोदी आज फ्रांस के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक में इन मुद्दों पर दे सकते हैं जोर

By रामदीप मिश्रा | Published: August 22, 2019 10:11 AM2019-08-22T10:11:52+5:302019-08-22T10:11:52+5:30

भारत और फ्रांस के बीच चर्चा में रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण आयाम देखने को मिल सकते हैं। दोनों देशों के बीच रक्षा, नौवहन क्षेत्र, अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी।

PM Narendra Modi will today hold bilateral meeting with French President Emmanuel Macron in France | पीएम मोदी आज फ्रांस के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक में इन मुद्दों पर दे सकते हैं जोर

File Photo

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (22 अगस्त) को फ्रांस की यात्रा के लिए रवाना होंगे। पीएम मोदी की यह दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा है। वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।प्रधानमंत्री मोदी कल फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुआर्ड चार्ल्स फिलिप के साथ बैठक करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (22 अगस्त) को फ्रांस की यात्रा के लिए रवाना होंगे। यहां वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ रक्षा, परमाणु ऊर्जा, नौवहन सहयोग और आतंकवाद से निपटने जैसे विषयों सहित आपसी संबंधों के विविध आयामों और सामरिक संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा कर सकते हैं। 

पीएम मोदी की यह दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा है। वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। बताया गया है कि पीएम यहां इमैनुअल के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और संयुक्त प्रेस वक्तव्य जारी करेंगे। वहीं, पीएम मोदी को फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने रात्रिभोज आयोजित के लिए आमंत्रित किया है, जिसमें वह शामिल होंग।

खबरों के अनुसार, पीएम मोदी और इमैनुअल मैक्रों के बीच मुलाकात उस समय हो रही है जब न्यूयॉर्क में फ्रांसीसी राजनयिकों द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में पिछले सप्ताह भारत के पक्ष में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई। यहां चीन ने अनौपचारिक रूप से जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठायाऔर बंद कमरे में विचार विमर्श किया। हालांकि, इस संबंध में फ्रांस की ओर से आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

प्रधानमंत्री मोदी कल फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुआर्ड चार्ल्स फिलिप के साथ बैठक करेंगे। उनका पेरिस में यूनेस्को के मुख्यालय में भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री मोदी एयर इंडिया के 1950 और 1966 में हुए दो विमान हादसों के भारतीय पीड़ितों के लिए एक स्मारक का भी उद्घाटन करेंगे। 


भारत और फ्रांस के बीच चर्चा में रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण आयाम होंगे। दोनों देशों के बीच रक्षा, नौवहन क्षेत्र, अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी। फ्रांस के साथ जैंतापुर परमाणु संयंत्र परियोजना को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा होगी । भारत और फ्रांस अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को आगे बढ़ाने तथा तीसरे देश खास तौर पर अफ्रीका में इसे आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। 

आपको बता दें फ्रांस से प्रधानमंत्री 23 से 25 अगस्त तक संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की द्विपक्षीय यात्रा पर जायेंगे। मोदी 25 अगस्त को जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये फ्रांस के बियारेत्ज शहर लौटेंगे। इस सम्मेलन में भारत को सहयोगी देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। 
(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के आधार पर)

Web Title: PM Narendra Modi will today hold bilateral meeting with French President Emmanuel Macron in France

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे