प्रधानमंत्री इमरान खान बोले- घुसपैठ के बहाने देश के खिलाफ छद्म अभियान छेड़ सकता है पड़ोसी राष्ट्र, भारत और पाकिस्तान के बीच जुबानी जंग तेज

By भाषा | Published: May 6, 2020 09:51 PM2020-05-06T21:51:54+5:302020-05-06T21:54:25+5:30

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत तनाव के बीच कुछ भी कर सकता है। कश्मीर में जो हो रहा इस सरकार की देन है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज प्रमुख एवं विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ ने भी भारत पर निशाना साधा।

pm imran khan claims India launch 'false flag operation' against pakistan | प्रधानमंत्री इमरान खान बोले- घुसपैठ के बहाने देश के खिलाफ छद्म अभियान छेड़ सकता है पड़ोसी राष्ट्र, भारत और पाकिस्तान के बीच जुबानी जंग तेज

खान ने यह दावा भी किया कि कश्मीर में हिंसा स्थानीय है। (file photo)

Highlightsभारत ने कहा था कि कश्मीर में अशांति के पीछे पाकिस्तान का हाथ है जिस पर दोनों देशों के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। दक्षिण एशिया में शांति एवं सुरक्षा को भारत द्वारा जोखिम में डाले जाने से पहले अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अवश्य ही कार्रवाई करनी चाहिए।

इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को दावा किया कि भारत मौजूदा तनाव का इस्तेमाल कर (सीमा पार से आतंकवादियों की) घुसपैठ के बहाने उनके देश के खिलाफ छद्म अभियान छेड़ सकता है।

खान ने ट्विटर पर यह टिप्पणी की। दरअसल, भारत ने कहा था कि कश्मीर में अशांति के पीछे पाकिस्तान का हाथ है जिस पर दोनों देशों के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। खान ने यह दावा भी किया कि कश्मीर में हिंसा स्थानीय है। उन्होंने एक बार फिर से भारत की सत्तारूढ़ पार्टी पर उन नीतियों पर चलने का आरोप लगाया है ,जो दक्षिण एशिया में शांति को जोखिम में डाल सकती हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘दक्षिण एशिया में शांति एवं सुरक्षा को भारत द्वारा जोखिम में डाले जाने से पहले अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अवश्य ही कार्रवाई करनी चाहिए।’’ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज प्रमुख एवं विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ ने भी भारत पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘भारत द्वारा आतंकवादी शिविरों का आरोप लगाये जाने का मतलब पाकिस्तान के खिलाफ दुष्प्रचार को बढ़ाना है।’’

पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी की, भारतीय सेना ने की जवाबी कार्रवाई

पाकिस्तानी सेना ने बुधवार को पुंछ जिले के दो सेक्टरों में नियंत्रण रेखा से सटी अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की, जिसके बाद भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की। रक्षा प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया, 'आज दोपहर बाद करीब तीन बजकर 40 मिनट पर पाकिस्तान सेना ने बिना किसी उकसावे के नियंत्रण रेखा पर शाहपुर सेक्टर में छोटे हथियारों से गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।' उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। अधिकारी ने बताया कि अंतिम समाचार मिलने तक दोनों तरफ से गोलीबारी जारी है और इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

थल सेना प्रमुख ने दी पाकिस्तान को चेतावनी, कहा-आतंकी कृत्यों का करारा जवाब देगा भारत

पाकिस्तान को सख्त चेतावनी देते हुए थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने कहा था कि जब तक पाकिस्तान राज्य प्रायोजित आतंकवाद की अपनी नीति नहीं छोड़ता और कश्मीर में लोगों को उकसाना बंद नहीं करता, भारत सीमा पार से किसी दुस्साहस का उचित और सटीक जवाब देना जारी रखेगा।

पाकिस्तान अब भी भारत में आतंकवादियों को भेजने के अपने ‘‘अदूरदर्शी और तुच्छ’’ एजेंडे पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि वह शांति और स्थिरता के लिए ‘‘वैश्विक खतरा’’ है। भारतीय थल सेना में 13 लाख जवान हैं। हंदवाड़ा मुठभेड़ का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत को राष्ट्रीय राइफल की 21 वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आशुतोष शर्मा और चार अन्य सुरक्षाकर्मियों पर गर्व है जिन्होंने शनिवार की रात उत्तरी कश्मीर में हंदवाड़ा के एक गांव में आम नागरिकों को आतंकवादियों से बचाते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दे दिया।

जनरल नरवणे ने कहा, ‘‘ मैं जोर देना चाहूंगा कि भारतीय सेना संघर्ष विराम का उल्लंघन और आतंकवाद का समर्थन करने वाले सभी कृत्यों का करारा जवाब देगी। क्षेत्र में शांति बहाल करने की जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान जब तक राज्य द्वारा प्रायोजित आतंकवाद की अपनी नीति नहीं छोड़ता, हम उचित और सटीक जवाब देना जारी रखेंगे। पुलवामा हमले के बाद भारत ने आतंकवाद विरोधी अपनी नीति में बदलाव लाते हुए पाकिस्तान के अंदर जैश-ए-मुहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की।

 

पाकिस्तान को एडीबी से मिलेगी 30.5 करोड डॉलर की आपात ऋण सहायता

पाकिस्तान को बहुपक्षीय एजेंसी एडीबी से 30.5 करोड़ डॉलर के बराबर आपातकालीन कोविड-19 कर्ज सहायता की बात तय हुई है। यह जानकारी पाकिस्तान के एक अखबार ने बुधवार को दी। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून‘ की रपट के अनुसार यह कर्ज पाकिस्तान को चिकित्सा उपकरण खरीदने और गरीब महिलाओं को नकद सहायता देने के लिए मंजूर किया जा रहा है।

पाकिस्तान को पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से 1.39 अरब डॉलर का आपात ऋण और विश्वबैंक से मौजूदा हालात में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए 20 करोड़ डॉलर की सहायता मिली थी। पाकिस्तान के योजना आयोग के उपाध्यक्ष जहांजेब खान ने अखबार से कहा कि सरकार को एडीबी से कर्ज की जरूरत इसलिए थी क्योंकि वह उन लोगों को मदद देने के रास्ते सोच रही है जो कोरोना वायरस से सीधे प्रभावित हुए हैं लेकिन वे अब तक किसी सरकारी सहायता के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं। 

Web Title: pm imran khan claims India launch 'false flag operation' against pakistan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे