फिलीपीन: राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने राजनीति से रिटायरमेंट की घोषणा की, नहीं लड़ेंगे उपराष्ट्रपति का चुनाव

By विशाल कुमार | Published: October 2, 2021 03:13 PM2021-10-02T15:13:47+5:302021-10-02T15:19:02+5:30

फिलीपीन के राष्ट्रपति संविधान द्वारा छह साल के एकमात्र कार्यकाल तक सीमित हैं और विरोधियों ने कहा था कि वे सुप्रीम कोर्ट के समक्ष राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे के उपराष्ट्रपति पद के लिए खड़े की घोषणा की वैधता पर सवाल उठाएंगे.

philippine-president-duterte-announces-retirement-from-politics wont-run-for-vice-president | फिलीपीन: राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने राजनीति से रिटायरमेंट की घोषणा की, नहीं लड़ेंगे उपराष्ट्रपति का चुनाव

फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे. (फोटो: पीटीआई)

Highlightsफिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने अपने लंबे समय के पूर्व सहयोगी सीनेटर बोंग गो के साथ शनिवार को चौंकाने वाले फैसले की घोषणा की.डुटर्टे की जगह अब गो उपराष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी दायर की है.डुटर्टे ने साल 2016 में पदभार संभाला और अवैध ड्रग्स पर कार्रवाई शुरू की, जिसमें 6,000 से अधिक छोटे-मोटे संदिग्ध मारे गए और इसने पश्चिमी सरकारों और मानवाधिकार समूहों को चिंतित कर दिया.

मनीला: फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे का कहना है कि वह अगले साल होने वाले चुनावों में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की घोषणा से पीछे हट रहे हैं और अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद राजनीति से रिटायर हो जाएंगे.

समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस के अनुसार, डुटर्टे ने अपने लंबे समय के पूर्व सहयोगी सीनेटर बोंग गो के साथ शनिवार को चौंकाने वाले फैसले की घोषणा की. डुटर्टे की जगह अब गो उपराष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी दायर की है.

इससे पहले डुटर्टे को उपराष्ट्रपति पद के लिए मंजूरी मिलने पर गो को पहले सत्तारूढ़ पीडीपी-लाबान पार्टी ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया था.

फिलीपीन के राष्ट्रपति संविधान द्वारा छह साल के एकमात्र कार्यकाल तक सीमित हैं और विरोधियों ने कहा था कि वे सुप्रीम कोर्ट के समक्ष डुटर्टे के उपराष्ट्रपति पद के लिए खड़े की घोषणा की वैधता पर सवाल उठाएंगे.

डुटर्टे ने साल 2016 में पदभार संभाला और अवैध ड्रग्स पर कार्रवाई शुरू की, जिसमें 6,000 से अधिक छोटे-मोटे संदिग्ध मारे गए और इसने पश्चिमी सरकारों और मानवाधिकार समूहों को चिंतित कर दिया. अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय इन हत्याओं की जांच कर रहा है.

 

Web Title: philippine-president-duterte-announces-retirement-from-politics wont-run-for-vice-president

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे