फिलीपीन में बमबारी से दहशत; सेना के जवान अलर्ट, अधिकारियों ने बताया 'इस्लामी आतंकवाद'

By अंजली चौहान | Published: December 3, 2023 11:48 AM2023-12-03T11:48:24+5:302023-12-03T11:49:57+5:30

फिलीपीन के दक्षिण में एक विश्वविद्यालय व्यायामशाला में कैथोलिक मास के दौरान एक बम विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए, जिसके बाद फिलीपीन की सेनाएं रविवार को हाई अलर्ट पर थीं, इस हमले को अधिकारियों ने इस्लामी आतंकवाद कहा था

Panic due to bombing in Philippines Army soldiers on alert officials said Islamic terrorism | फिलीपीन में बमबारी से दहशत; सेना के जवान अलर्ट, अधिकारियों ने बताया 'इस्लामी आतंकवाद'

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

मनीला: दक्षिणी फिलीपीन के एक विश्वविद्यालय व्यायामशाला में कैथोलिक मास के दौरान बम धमाका होने के बाद अफरा-तफरी का माहौल हो गया। इस हमले में चार लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए, जिसके बाद फिलीपीन की सेनाएं रविवार को हाई अलर्ट पर हैं। फिलीपीन में हमले के बाद अधिकारियों का कहना है कि यह इस्लामिक आतंकवाद है। 

राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने कहा, "मैं विदेशी आतंकवादियों द्वारा किए गए संवेदनहीन और सबसे जघन्य कृत्यों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।" राष्ट्रपति ने कहा कि निर्दोषों के खिलाफ हिंसा करने वाले चरमपंथियों को हमेशा हमारे समाज के लिए दुश्मन माना जाएगा। 

गौरतलब है कि 2017 में पांच महीने तक इस्लामिक स्टेट समर्थक आतंकवादियों से घिरे शहर मरावी में विस्फोट, लगभग 200 किमी (125 मील) दूर मगुइंदानाओ डेल सुर में शुक्रवार को एक सैन्य अभियान में 11 लड़ाकों की हत्या के बाद हुआ।

शांति का आग्रह करते हुए, मार्कोस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया कि उन्होंने राष्ट्रीय पुलिस और सशस्त्र बलों को नागरिकों की सुरक्षा और प्रभावित और कमजोर समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। आश्वस्त रहें हम इस क्रूर कृत्य के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाएंगे।

वहीं, सेना के मेजर जनरल गेब्रियल विरे III ने मिंडानाओ स्टेट यूनिवर्सिटी में हमले को एक आतंकवादी कृत्य कहा कि पत्रकारों से बात करते हुए कहा क्योंकि विस्फोटक निपटान विशेषज्ञ तैनात थे। उन्होंने कहा, कहा, "फिलहाल हम अत्यधिक अलर्ट पर हैं और हमारे सैनिक सतर्क हैं क्योंकि हम मकसद का पता लगा रहे हैं और अपराधियों की पहचान कर रहे हैं कि वास्तव में इसके पीछे कौन था।"

Web Title: Panic due to bombing in Philippines Army soldiers on alert officials said Islamic terrorism

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे