पाकिस्तान के सिंध में बड़ा ट्रेन हादसा, पटरी से उतरी रेलगाड़ी, करीब 20 लोगों की मौत, 80 से अधिक घायल

By रुस्तम राणा | Published: August 6, 2023 04:20 PM2023-08-06T16:20:22+5:302023-08-06T16:21:59+5:30

सहारा रेलवे स्टेशन के पास हवेलियन जाने वाली हजारा एक्सप्रेस की 10 बोगियां पटरी से उतर गईं, जिससे कराची से 275 किलोमीटर दूर एक घातक ट्रेन दुर्घटना में लगभग 20 यात्रियों की मौत हो गई और 80 से अधिक अन्य घायल हो गए।

Pakistan train accident Nearly 20 dead, 80 injured after Hazara Express bogies derail near Nawabshah | पाकिस्तान के सिंध में बड़ा ट्रेन हादसा, पटरी से उतरी रेलगाड़ी, करीब 20 लोगों की मौत, 80 से अधिक घायल

पाकिस्तान के सिंध में बड़ा ट्रेन हादसा, पटरी से उतरी रेलगाड़ी, करीब 20 लोगों की मौत, 80 से अधिक घायल

Highlightsसिंध प्रांत के सहारा रेलवे स्टेशन के पास हवेलियन जाने वाली हजारा एक्सप्रेस की 10 बोगियां पटरी से उतरीं ट्रेन दुर्घटना के बाद सिंध के आंतरिक जिलों से आने-जाने वाली ट्रेनों का संचालन निलंबित कर दिया गया हैहै, जिससे बड़ी सामग्री और जानमाल की हानि होने की आशंका है

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के सिंध में रविवार को एक यात्री ट्रेन के पटरी से उतर जाने से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 80 से अधिक घायल हो गए। ऐसा बताया जा रहा है कि हादसे में ट्रेन के कम से कम दस डिब्बे पटरी से उतर गए। पाकिस्तान की खस्ताहाल रेल प्रणाली पर दुर्घटनाएँ आम हैं और क्रमिक सरकारें वर्षों से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए चीन की बेल्ट एंड रोड पहल के हिस्से के रूप में रेल नेटवर्क को उन्नत करने के लिए धन सुरक्षित करने की कोशिश कर रही हैं।

ट्रेन दुर्घटना के बाद सिंध के आंतरिक जिलों से आने-जाने वाली ट्रेनों का संचालन निलंबित कर दिया गया है, जिससे बड़ी सामग्री और जानमाल की हानि होने की आशंका है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बेनजीराबाद के पुलिस उपमहानिरीक्षक यूनिस चांडियो ने कहा कि 10 क्षतिग्रस्त बोगियों में से नौ को हटाकर घायलों और मृतकों को बाहर निकाला गया है।

उन्होंने कहा कि बाकी बोगी को साफ करने के लिए भारी मशीनरी की जरूरत है। इससे पहले, रेलवे अधिकारियों ने कहा था कि परिचालन बहाल करने में 18 घंटे तक का समय लग सकता है, जबकि पटरियों की मरम्मत में भी समय लगेगा, क्योंकि इसके लिए बोगियों को हटाने की आवश्यकता होगी।

दुर्घटना के तुरंत बाद पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों की मदद से घायल यात्रियों को नवाबशाह के पीपुल्स मेडिकल अस्पताल में पहुंचाया। अधिकारियों को भारी सामग्री और जान-माल के नुकसान की आशंका है क्योंकि बताया जा रहा है कि ट्रेन में बड़ी संख्या में लोग सवार थे, यहां तक कि उसकी क्षमता से भी ज्यादा।

ट्रेन के पटरी से उतरने का कारण अभी भी अज्ञात है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ट्रेन, जिसमें इकोनॉमी क्लास में 950 यात्रियों की क्षमता वाली 17 बोगियां और वातानुकूलित मानक कोच में 72 बोगियां शामिल थीं, जिला संघार में कराची से हवेलियन जाने के दौरान पटरी से उतर गई। उन्होंने कहा कि 10 थाना प्रभारी, चार जिला पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) और 100 से अधिक पुलिसकर्मी बचाव कार्य में भाग ले रहे हैं।

Web Title: Pakistan train accident Nearly 20 dead, 80 injured after Hazara Express bogies derail near Nawabshah

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे