FATF की 'ग्रे लिस्ट' में बरकरार रहेगा पाकिस्तान, धरातल पर सत्यापन के बाद लिया जाएगा आगे का फैसला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 17, 2022 11:01 PM2022-06-17T23:01:11+5:302022-06-17T23:10:52+5:30

FATF के अध्यक्ष डॉ मार्कस प्लीयर ने कहा कि देश को आज ग्रे लिस्ट से नहीं हटाया जा रहा है, लेकिन अगर ऑन-साइट वेरिफिकेशन ठीक रहा तो इसे हटा दिया जाएगा।

Pakistan to remain on FATF 'grey list', further decision after on-site verification | FATF की 'ग्रे लिस्ट' में बरकरार रहेगा पाकिस्तान, धरातल पर सत्यापन के बाद लिया जाएगा आगे का फैसला

FATF की 'ग्रे लिस्ट' में बरकरार रहेगा पाकिस्तान, धरातल पर सत्यापन के बाद लिया जाएगा आगे का फैसला

Highlightsपाकिस्तान का दौरा करने के बाद लिया जाएगा आगे का निर्णयFATF ने कहा- पाकिस्तान ने अपेक्षा के अनुरूप कार्य किया हैपाक की टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ की गई कार्रवाई से संतुष्ट FATF

इस्लामाबाद: पाकिस्तान को एफएटीएफ की ओर से किसी तरह की राहत नहीं दी गई है। वह ग्रे लिस्ट में बरकरार रहेगा। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने शुक्रवार को कहा कि उसने पाकिस्तान को अपनी टेरर फंडिंग 'ग्रे लिस्ट' पर बरकरार रखा गया है, यह कहते हुए कि वित्तीय निगरानी के पाकिस्तान का दौरा करने के बाद एक और निर्णय लिया जाएगा।

हालांकि एफएटीएफ ने कहा कि पाकिस्तान ने अपनी दो कार्य योजनाओं को काफी हद तक पूरा कर लिया है। 2018 के बाद से, जब पाकिस्तान ने FATF के साथ काम करने के लिए एक उच्च-स्तरीय राजनीतिक प्रतिबद्धता दिखाई थी। टास्क फोस्स ने कहा कि देश ने आतंकवाद के वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग दोनों का मुकाबला करने के लिए अपनी राजनीतिक प्रतिबद्धता जारी रखी है। परिणामस्वरूप, इस कदम से महत्वपूर्ण प्रगति हुई।

जियोटीवी ने एफएटीएफ के हवाले से बताया कि"विशेष रूप से, पाकिस्तान ने प्रदर्शित किया कि आतंकवाद के वित्तपोषण की जांच और अभियोजन संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी समूहों के वरिष्ठ नेताओं और कमांडरों को लक्षित करते हैं और पाकिस्तान के जोखिम के अनुरूप यहां मनी लॉन्ड्रिंग जांच और अभियोजन की संख्या में सकारात्मक वृद्धि हुई है। इसके अलावा, पाकिस्तान ने भी निर्धारित समय से पहले अपनी 2021 की कार्य योजना को बड़े पैमाने पर संबोधित किया है।

FATF के अध्यक्ष डॉ मार्कस प्लीयर ने कहा कि देश को आज ग्रे लिस्ट से नहीं हटाया जा रहा है, लेकिन अगर ऑन-साइट वेरिफिकेशन ठीक रहा तो इसे हटा दिया जाएगा। उन्होंने कहा, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि पाकिस्तान अब अपनी संयुक्त दो कार्य योजनाओं से सभी 34 कार्य मदों को बड़े पैमाने पर काम किया है।

Web Title: Pakistan to remain on FATF 'grey list', further decision after on-site verification

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे