लोन के लिए पाकिस्तान ने IMF के सामने टेके घुटने, 1.1 बिलियन डॉलर का कर्ज पाने के लिए नेशनल असेंबली में पास किया बिल

By रुस्तम राणा | Published: February 21, 2023 03:52 PM2023-02-21T15:52:42+5:302023-02-21T15:52:42+5:30

अगर पाकिस्तान आईएमएफ की शर्तों को पूरा कर देता है तो उसे लगभग 8800 करोड़ रुपये की ऋण सुविधा प्राप्त हो जाएगी। पास हुए बिल के मुताबिक, पाकिस्तान में विलासिता की वस्तुओं पर बिक्री कर को 17 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया है। 

Pakistan National Assembly passes bill to meet IMF demands for $1.1 loan facility | लोन के लिए पाकिस्तान ने IMF के सामने टेके घुटने, 1.1 बिलियन डॉलर का कर्ज पाने के लिए नेशनल असेंबली में पास किया बिल

लोन के लिए पाकिस्तान ने IMF के सामने टेके घुटने, 1.1 बिलियन डॉलर का कर्ज पाने के लिए नेशनल असेंबली में पास किया बिल

HighlightsIMF द्वारा निर्धारित मांगों को पूरा करने के लिए कर राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से धन विधेयक हुआ पासशर्तों को पूरा करने पर पाकिस्तान को लगभग 8800 करोड़ रुपये की ऋण सुविधा प्राप्त हो होगीपाकिस्तान में विलासिता की वस्तुओं पर बिक्री कर को 17 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर किया गया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने आर्थिक मंदी से बचने के लिए 1.1 बिलियन अमरीकी डालर की ऋण सुविधा के लिए आईएमएफ द्वारा निर्धारित मांगों को पूरा करने के लिए कर राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से मंगलवार को सर्वसम्मति से एक धन विधेयक पारित किया, जिसे पाकिस्तान का मिनी बजट भी कहा जा रहा है। अगर पाकिस्तान आईएमएफ की शर्तों को पूरा कर देता है तो उसे लगभग 8800 करोड़ रुपये की ऋण सुविधा प्राप्त हो जाएगी। 

आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने शुक्रवार को जर्मनी में कहा कि पाकिस्तान को यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने चाहिए कि उसके उच्च आय वाले करों का भुगतान करें और यदि वह एक देश के रूप में कार्य करना चाहता है तो केवल गरीबों को ही सब्सिडी मिले। पास हुए बिल के मुताबिक, पाकिस्तान में विलासिता की वस्तुओं पर बिक्री कर को 17 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया है। 

इसके साथ ही सामान्य बिक्री कर 17 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया है। जियो न्यूज ने बताया कि लोगों को बिजनेस क्लास हवाई यात्रा, शादी हॉल, मोबाइल फोन और धूप के चश्मे के लिए भी अधिक भुगतान करना होगा। वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा, "प्रधानमंत्री अगले कुछ दिनों में मितव्ययिता उपायों का भी अनावरण करेंगे।" 

सरकार ने पिछले सप्ताह इस विधेयक को सप्ताहांत तक पारित करने के उद्देश्य से पेश किया था, लेकिन अपने सहयोगियों की आलोचना का सामना करने के बाद वह ऐसा नहीं कर सकी। वित्त मंत्री डार ने अपने भाषण में बिजली क्षेत्र में कुप्रबंधन और पिछली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार की खराब आर्थिक नीतियों को मौजूदा वित्तीय संकट के लिए जिम्मेदार ठहराया। 

बिल जून के अंत तक चालू वित्त वर्ष समाप्त होने पर आईएमएफ-निर्धारित 170 अरब रुपये एकत्र करने में मदद करेगा। हालांकि सरकार द्वारा अन्य उपायों के साथ नए करों से जनता पर मुद्रास्फीति का और बोझ पड़ेगा जो पहले से ही उच्च है।

Web Title: Pakistan National Assembly passes bill to meet IMF demands for $1.1 loan facility

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे