इमरान खान की पीटीआई को नहीं मिला बहुमत, फिर भी ऐसे बन सकते हैं पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 27, 2018 08:36 PM2018-07-27T20:36:31+5:302018-07-27T20:52:05+5:30

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 को सीधे तौर पर चुना जाता है जबकि शेष 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। 

Pakistan Election Imran Khan PTI Short of Majority but can form government with support of smaller parties | इमरान खान की पीटीआई को नहीं मिला बहुमत, फिर भी ऐसे बन सकते हैं पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री

imran khan pakistan election 2018

नई दिल्ली, 27 जुलाई: पाकिस्तान के आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) बहुमत से चंद कदम पीछे रह गयी है। शुक्रवार को आए नतीजों में इमरान खान की पीटीआई को 270 सीटों में से 114 सीटों पर जीत मिली है। सरकार बनाने के लिए पीटीआई को छोटे दलों और निर्दलीय सांसदों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी। सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 172 सांसदों के समर्थन की जरूरत होती है।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की 272 सीटों के लिए 25 जुलाई को मतदान हुए थे। मतगणना 26 जुलाई से शुरू हुई। गुरुवार को जब पीटीआई देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी तो इमरान खान ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए देश और विदेश से जुड़ी अपनी भावी नीतियों का ब्योरा दिया। 

सत्ताधारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) को कुल 62 सीटों पर जीत मिली है। वहीं आसिफ अली ज़रदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 43 सीटों पर जीत मिली है। पाकिस्तानी आम चुनाव में 12 निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है। पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने अब तक 261 सीटों के नतीजे घोषित कर दिये हैं। 

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 को सीधे तौर पर चुना जाता है जबकि शेष 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। आम चुनावों में पांच फीसदी से ज्यादा वोट पाने वाली पार्टियां इन आरक्षित सीटों पर समानुपातिक प्रतिनिधित्व के हिसाब से अपने प्रतिनिधि भेज सकती हैं।

राजनीतिक जानकारों के अनुसार मौजूदा हालात में इमरान की पीटीआई को महिलाओं के लिए आरक्षित 60 सीटों में से 29 मिल सकती हैं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 10 सीटों में से 4 या 5 सीटें मिल सकती हैं। इमरान खान के सहयोगी पीएमएल-क्यू को चुनाव में पाँच सीटों पर जीत मिली है और उसे एक महिला सीट पर भी जीत मिल सकती है। माना जा रहा है कि खैबर पख्तूनख्वा इलाके के निर्दलीय सांसद इमरान खान को सपोर्ट दे सकते हैं। बलोच राजनीतिक दल और एमक्यू एम भी इमरान खान को समर्थन दे सकते हैं।

पाकिस्तान के नेशनल असेंबली के साथ ही चार प्रांतों की विधान सभा के लिए भी चुनाव हुए थे। खैबर पख्तूनख्वा में पीटीआई को दो-तिहाई बहुमत मिल चुका है। सिन्ध में पीपीपी को बहुमत मिल गया है। बलूचिस्तान में बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) को 55 सीटों वाली विधान सभा में 13 सीटों मिली हैं लेकिन किसी भी दल को अकेल दम पर बहुमत नहीं मिला है। पंजाब की 297 सदस्यों वाली विधान सभा में पीएमएल-एन को 127 और पीटीआई को 123 सीटों पर जीत मिली है। इमरान खान की पीटीआई ने राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है। पीएमएल ने पंजाब में सरकार बनाने के लिए इमरान खान द्वारा विधायकों की खरीदफरोख्त का आरोप लगाया है।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे। यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

English summary :
Pakistan Election 2018 Result Declared. Imran Khan PTI is little short of majority. Imran Khan can form government with help of small parties and independents.


Web Title: Pakistan Election Imran Khan PTI Short of Majority but can form government with support of smaller parties

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे