पाकिस्तान बदहाली के और करीब, डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा पाकिस्तानी रुपया

By शिवेंद्र राय | Published: January 27, 2023 09:49 AM2023-01-27T09:49:18+5:302023-01-27T10:06:33+5:30

पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा भंडार में भारी कमी के कारण आयात में मुश्किलें आ रही हैं और इससे देश में जरूरी सामानों को भी कमी आ गई है। पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड स्तर तक टूट गया है और देश में जरूरत का सामान आयात करने के लिए भी पैसे नहीं बचे हैं।

Pakistan currency fell to a record low of 255 against the US dollar | पाकिस्तान बदहाली के और करीब, डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा पाकिस्तानी रुपया

पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 255 रुपये तक टूट गया है

Highlightsपाकिस्तान का आर्थिक संकट और गहरायापाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड स्तर तक टूटापाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 4.1 अरब डॉलर पर पहुंचा

नई दिल्ली: आर्थिक बदहाली का सामना कर रहे पाकिस्तान का बुरा समय खत्म होता नहीं दिख रहा है। बढ़ती मंहगाई, विदेशी मुद्रा भंडार में कमी और खाने-पीने के सामान के अभाव के बीच पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर आई है। पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड स्तर पर टूट गया है।

बीते 25 जनवरी को पाकिस्तानी रुपया 230 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 26 जनवरी को बाजार खुलने के साथ ही पाकिस्तान पर एक और आफत टूट पड़ी। 26 जनवरी की शाम तक पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 255 रुपये तक टूट गया। हालांकि 27 जनवरी की सुबह कुछ सुधार हुआ और फिलहाल एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 242 पाकिस्तानी रुपया है। पहले बाढ़ और फिर आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान के इतिहास में ये पहली बार है जब पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले इतना नीचे गया हो।

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 4.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया है और देश में जरूरत का सामान आयात करने के लिए भी पैसे नहीं बचे हैं। हालात ऐसे हैं कि पाकिस्तान अपने हर मित्र देश से कर्ज देने की गुहार लगा रहा है। यहां तक कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ  6 अरब डॉलर के राहत पैकेज को बहाल कराने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की कठिन शर्तों को मानने के लिए भी तैयार हैं।

बता दें कि पाकिस्तान अपनी जरूरत के ज्यादातर सामान विदेश से आयात करता है। विदेशी मुद्रा भंडार में भारी कमी के कारण आयात में मुश्किलें आ रही हैं और इससे देश में जरूरी सामानों को भी कमी आ गई है। हालात ऐसे हैं कि 20 किलोग्राम के आटे का पैकेट कराची में तीन हजार रुपये में मिल रहा है जबकि इस्लामाबाद में 1300 पाकिस्तानी रुपये में।

इस्लामाबाद में प्याज की कीमतें 240-280 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं जबकि बाकी शहरों में प्याज 180 से 220 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रही है। आर्थिक बदहाली के बीच पाकिस्तान में कई लोग मांग कर रहे हैं कि भारत से कारोबारी रिश्ता बहाल करना चाहिए। इससे बढ़ती महंगाई को काबू में किया जा सकता है।

Web Title: Pakistan currency fell to a record low of 255 against the US dollar

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे