पाकिस्तान का भारत पर दो पाकिस्तानी नागरिकों की हत्या का आरोप, भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

By रुस्तम राणा | Published: January 25, 2024 09:35 PM2024-01-25T21:35:33+5:302024-01-25T21:37:16+5:30

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, "हमने पाकिस्तान के विदेश सचिव की कुछ टिप्पणियों के संबंध में मीडिया रिपोर्टें देखी हैं। यह झूठा और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी प्रचार करने का पाकिस्तान का नवीनतम प्रयास है।"

Pakistan accuses India of killing two Pakistani citizens, Indian Foreign Ministry responded | पाकिस्तान का भारत पर दो पाकिस्तानी नागरिकों की हत्या का आरोप, भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

पाकिस्तान का भारत पर दो पाकिस्तानी नागरिकों की हत्या का आरोप, भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

Highlightsपाकिस्तान ने भारत पर पाकिस्तानी नागरिकों की गैर-न्यायिक और गैर-क्षेत्रीय हत्याएं करने का आरोप लगायापाक ने कहा, भारतीय एजेंट योगेश कुमार और अशोक कुमार आनंद पाकिस्तान में दो पाकिस्तानियों की हत्या में शामिल हैंभारत ने कहा, यह झूठा और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी प्रचार करने का पाकिस्तान का नवीनतम प्रयास है

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने एक सनसनीखेज आरोप में भारत पर पाकिस्तानी नागरिकों की गैर-न्यायिक और गैर-क्षेत्रीय हत्याएं करने का आरोप लगाया है। पाकिस्तान के विदेश सचिव साइरस सज्जाद क़ाज़ी ने गुरुवार 24 जनवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और आरोप लगाया कि दो भारतीय एजेंट - योगेश कुमार और अशोक कुमार आनंद - पाकिस्तान में दो पाकिस्तानियों की हत्या में शामिल हैं। 

वहीं भारत ने आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए अपने कुकर्मों के लिए दूसरों को दोष देना न तो औचित्य हो सकता है और न ही समाधान। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, "हमने पाकिस्तान के विदेश सचिव की कुछ टिप्पणियों के संबंध में मीडिया रिपोर्टें देखी हैं। यह झूठा और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी प्रचार करने का पाकिस्तान का नवीनतम प्रयास है।"

इससे पहले मीडिया ब्रीफिंग में, साइरस काजी ने आरोप लगाया कि भारतीय एजेंट योगेश कुमार ने शाहिद लतीफ़ का पता लगाने और उसकी हत्या करने के लिए पाकिस्तान में स्थानीय अपराधियों के संपर्क में आने के लिए एक मजदूर मोहम्मद उमैर को भर्ती किया था। "कई हत्या के प्रयास विफल होने के बाद, उमैर ने खुद हत्याओं को अंजाम देने का फैसला किया। उसने 5 लक्ष्य हत्यारों की एक टीम बनाई। वे अपने पहले प्रयास में विफल रहे, लेकिन पिछले साल 11 अक्टूबर को शाहिद लतीफ को मारने के दूसरे प्रयास में सफल रहे।" 

पाकिस्तान के विदेश सचिव के मुताबिक, उमैर और लतीफ़ की हत्या में शामिल अन्य लोगों को गिरफ़्तार कर लिया गया है।  उन्होंने आरोप लगाया कि उनसे पूछताछ से पता चला कि उन्हें "भारतीय एजेंट" योगेश कुमार द्वारा काम पर रखा गया था और उनका मार्गदर्शन किया गया था।

 

साइरस काजी ने आगे आरोप लगाया कि एक अन्य पाकिस्तानी मोहम्मद रियाज़ को एक अन्य "भारतीय एजेंट" अशोक कुमार आनंद ने मार डाला था। पिछले साल 8 सितंबर को मोहम्मद रियाज की हत्या कर दी गई थी। साइरस काजी ने आरोप लगाया, "कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने रियाज की हत्या के सिलसिले में मोहम्मद अब्दुल्ला अली नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान, उसने खुलासा किया कि उसे अशोक कुमार आनंद और योगेश कुमार द्वारा भर्ती और निर्देशित किया गया था।"

विदेश सचिव ने आगे दावा किया कि संचार के लिए टेलीग्राम एप्लिकेशन का उपयोग किया गया था और मोहम्मद अब्दुल्ला अली को अन्य देशों में बिचौलियों के माध्यम से भुगतान किया गया था। साइरस क़ाज़ी ने भारत की आलोचना की और कहा कि भारत द्वारा की गई अतिरिक्त-क्षेत्रीय हत्याएं "वैश्विक घटना" बन गई हैं।

Web Title: Pakistan accuses India of killing two Pakistani citizens, Indian Foreign Ministry responded

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे