भीषण गर्मी के कारण मक्का में 550 से अधिक हज यात्रियों की मौत, 50 डिग्री से पार पहुंचा तापमान

By मनाली रस्तोगी | Published: June 19, 2024 01:15 PM2024-06-19T13:15:10+5:302024-06-19T13:16:05+5:30

सऊदी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार को मक्का में ग्रैंड मस्जिद का तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

Over 550 Hajj pilgrims die in Mecca amid extreme heat, temperature exceed 50 degrees | भीषण गर्मी के कारण मक्का में 550 से अधिक हज यात्रियों की मौत, 50 डिग्री से पार पहुंचा तापमान

भीषण गर्मी के कारण मक्का में 550 से अधिक हज यात्रियों की मौत, 50 डिग्री से पार पहुंचा तापमान

Highlightsइस वर्ष हज के दौरान गर्मी संबंधी समस्याओं के कारण कम से कम 550 तीर्थयात्रियों की जान चली गई।मृतकों में अधिकांश मिस्रवासी थे, जिनमें से 323 लोग मुख्य रूप से गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण मरे।कुल आंकड़ा मक्का के अल-मुआइसेम इलाके में अस्पताल के मुर्दाघर से प्राप्त किया गया था। 

नई दिल्ली: अरब राजनयिकों के अनुसार, इस वर्ष हज के दौरान गर्मी संबंधी समस्याओं के कारण कम से कम 550 तीर्थयात्रियों की जान चली गई। सऊदी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार को मक्का में ग्रैंड मस्जिद का तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मृतकों में अधिकांश मिस्रवासी थे, जिनमें से 323 लोग मुख्य रूप से गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण मरे।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, एक राजनयिक ने कहा, "उनमें से सभी (मिस्रवासी) गर्मी के कारण मर गए. एक को छोड़कर जो भीड़ की मामूली झड़प के दौरान घातक रूप से घायल हो गया था।" कुल आंकड़ा मक्का के अल-मुआइसेम इलाके में अस्पताल के मुर्दाघर से प्राप्त किया गया था। 

एएफपी टैली के अनुसार, मिस्र के हताहतों के अलावा तीर्थयात्रा के दौरान कम से कम 60 जॉर्डनवासी भी मारे गए, जिससे विभिन्न देशों में कुल मौतों की संख्या 577 हो गई। राजनयिकों ने पुष्टि की कि मक्का के सबसे बड़े मुर्दाघरों में से एक, अल-मुआइसेम मुर्दाघर में कुल 550 मौतें दर्ज की गईं।

सऊदी अधिकारियों ने गर्मी के तनाव के कारण 2,000 से अधिक तीर्थयात्रियों का इलाज करने की सूचना दी है, लेकिन रविवार के बाद से मौतों पर अद्यतन आंकड़े या जानकारी प्रदान नहीं की है। 

सऊदी अधिकारियों द्वारा तीर्थयात्रियों को छाते का उपयोग करने, हाइड्रेटेड रहने और सबसे गर्म घंटों के दौरान सूरज के संपर्क से बचने की सलाह देने के बावजूद, कई हज अनुष्ठानों के लिए दिन के दौरान लंबे समय तक बाहर रहने की आवश्यकता होती है। कुछ तीर्थयात्रियों ने सड़क के किनारे गतिहीन शवों और अव्यवस्थित एम्बुलेंस सेवाओं को देखने की सूचना दी।

इस वर्ष लगभग 1.8 मिलियन तीर्थयात्रियों ने हज में भाग लिया, जिनमें से 1.6 मिलियन विदेश से आए थे। हालांकि, हर साल हजारों तीर्थयात्री पैसे बचाने के लिए आधिकारिक वीजा प्राप्त किए बिना हज करने का प्रयास करते हैं, जो अधिक खतरनाक है क्योंकि वे मार्ग में सऊदी अधिकारियों द्वारा प्रदान की जाने वाली वातानुकूलित सुविधाओं तक नहीं पहुंच सकते हैं।

Web Title: Over 550 Hajj pilgrims die in Mecca amid extreme heat, temperature exceed 50 degrees

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे