चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल प्राइज का ऐलान, इस बीमारी की थेरेपी ढूंढ़ने के लिए दो हस्तियों को मिलेगा नोबेल

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 1, 2018 04:45 PM2018-10-01T16:45:18+5:302018-10-01T19:05:29+5:30

Nobel Prize 2018 award for medicine: नोबेल पुरस्कारों के इतिहास में पहली दफा इस बार साहित्य का नोबेल पुरस्कार किसी को नहीं दिया जाएगा। बाकी के चिकित्सा, भौतिकी, रसायन, शांति और अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा शुरू हो चुकी है।

Nobel Prize 2018: Medicine Nobel award to James P. Allison and Tasuku Honjo for cancer therapy | चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल प्राइज का ऐलान, इस बीमारी की थेरेपी ढूंढ़ने के लिए दो हस्तियों को मिलेगा नोबेल

चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल प्राइज का ऐलान, इस बीमारी की थेरेपी ढूंढ़ने के लिए दो हस्तियों को मिलेगा नोबेल

वाशिंगटन, 1 अक्टूबरः नोबेल पुरस्कार 2018 के अवार्ड की घोषणाओं का आगाज हो गया है। इस साल चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल प्राइज के लिए दो हस्तियों को चुना गया है। द नोबेल प्राइज के ट्व‌िटर अकाउंट से सोमवार को इसकी जानकारी दी गई। ट्वीट के मुताबिक जेम्स पी एलिसन और तसुकु होंजो को कैंसर थेरेपी के क्षेत्र में विशेष खोज के लिए इस साल का चिकित्सा के क्षेत्र का नोबेल संयुक्त रूप से दिया जाएगा। आगामी 8 अक्टूबर तक सभी नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी।

जानकारी के अनुसार इन दोनों हस्तियों ने कैंसर के दौरान शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को घटाने वाले तत्वों से लड़ने वाली थेरेपी को विकसित किया है। द नोबेल प्राइज के ट्विटर अकाउंट ने इस थेरेपी को नेगेटिव इम्यून रेगुलेशन का नाम दिया।

जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी टैक्सास एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के प्रोफेसर जेम्स पी एलिसन ने अपने अध्ययनों में एक ऐसे प्रोटीन के बारे में जानकारी दी जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित कारकों का इलाज करता है। इसके अलावा क्योटो विश्वविद्यालय के प्रोफेसर तसुक होंजो ने भी इसी से मिलते-जुलते गुणों वाले एक प्रोटीन की खोज की है।

उन्होंने अपने शोधों में यह पाया कि एक खास किस्म का प्रोटीन रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं को कैंसर के ट्यूमर तक पहुंचने से रोकता है। इससे कैंसर के मरीजों को कैंसर लड़ने में काफी सहायता मिल जाती है।

नोबेल पुरस्कार मिलने की खुशी के बाद क्योटो यूनिवर्सिटी के प्रो. तसुक होंजो ने अपनी टीम के साथ एक तस्वीर भी शेयर की है। इसमें वह अपने टीम के साथ खुशी का इजहार कर रहे हैं।






उल्लेखनीय है कि नोबेल पुरस्कारों के इतिहास में पहली दफा इस बार साहित्य का नोबेल पुरस्कार किसी को नहीं दिया जाएगा। बाकी के चिकित्सा, भौतिकी, रसायन, शांति और अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा शुरू हो चुकी है। यह पुरस्कार डायनामाइट के आविष्‍कारक एल्फ्रेड नोबेल की याद में हर साल दिए जाते हैं।

English summary :
Nobel Prize 2018 award announcement latest updates in hindi. In this year's medical field, two nominees have been selected for the Nobel Prize. The 2018 Nobel prize medicine has gone to Tasuku Honjo at the University of Kyoto and James Allison at Texas MD Anderson Cancer Center in Houston for work on a new approach to cancer treatment.


Web Title: Nobel Prize 2018: Medicine Nobel award to James P. Allison and Tasuku Honjo for cancer therapy

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे