पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- कोई राष्ट्र युद्ध का विजेता नहीं बन सकता

By रुस्तम राणा | Published: May 2, 2022 08:51 PM2022-05-02T20:51:10+5:302022-05-02T21:02:30+5:30

बर्लिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हम मानते हैं कि इस युद्ध में कोई विजेता नहीं होगा और सभी को नुकसान होगा इसलिए, हम शांति के पक्ष में हैं।

No nation can emerge winner in Ukraine war, India for peace says PM Modi in Germany | पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- कोई राष्ट्र युद्ध का विजेता नहीं बन सकता

पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- कोई राष्ट्र युद्ध का विजेता नहीं बन सकता

Highlightsपीएम ने कहा - युद्ध से सभी को नुकसान होगा इसलिए, भारत शांति के पक्ष मेंमोदी बोले- यूक्रेन संकट से उत्पन्न अशांति के कारण तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं

बर्लिन: यूरोप दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर बड़ा बयान दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन संघर्ष में कोई भी देश विजयी नहीं हो सकता है और भारत ने शांति के लिए युद्ध को समाप्त करने की अपील की। मोदी और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने बर्लिन में चांसलर में भारत-जर्मन सरकारी परामर्श (आईजीसी) के बाद संयुक्त रूप से मीडिया को संबोधित किया।

इस दौरान मोदी ने कहा, "हम मानते हैं कि इस युद्ध में कोई विजेता नहीं होगा और सभी को नुकसान होगा इसलिए, हम शांति के पक्ष में हैं। यूक्रेन संकट से उत्पन्न अशांति के कारण, तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं, भोजन की कमी है। अनाज और उर्वरक जिसके परिणामस्वरूप दुनिया का हर परिवार बोझ बन गया है।”

उन्होंने आगे कहा, “लोकतांत्रिक राष्ट्रों में, भारत, जर्मनी कई समान मूल्यों को साझा करते हैं। मुझे खुशी है कि 2022 की मेरी पहली विदेश यात्रा जर्मनी में हो रही है। किसी विदेशी नेता के साथ मेरी पहली टेलीफोन पर बातचीत मेरे मित्र चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ हुई थी। आईजीसी का होना दर्शाता है कि हम अपने रणनीतिक संबंधों को कितना महत्व देते हैं।

यूक्रेन पर हमला कर रूस ने अंतरराष्ट्रीय कानून के बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा, मैं व्लादिमीर पुतिन से अपनी अपील दोहराता हूं कि इसे खत्म करो और यूक्रेन से अपने सैनिकों को हटाओ। इससे पहले उन्होंने कहा, मैंने आपको (मोदी) जून में G7 शिखर सम्मेलन में हमारे अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है और हम जर्मनी में आपका फिर से स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। 

उन्होंने कहा कि भारत यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौता वार्ता में त्वरित प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी तीन देशों की यूरोप यात्रा के पहले चरण में जर्मन राजधानी पहुंचने के बाद भारतीय समुदाय के सदस्यों द्वारा प्रधानमंत्री का बर्लिन के प्रतिष्ठित ब्रैंडेनबर्ग गेट पर भव्य स्वागत किया गया, जो उन्हें डेनमार्क और फ्रांस भी ले जाएगा।

Web Title: No nation can emerge winner in Ukraine war, India for peace says PM Modi in Germany

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे