नाइजीरिया में विनाशकारी बाढ़ का कहर, 600 से ज्यादा लोगों की मौत, 13 लाख से अधिक को छोड़ना पड़ा अपना घर

By विनीत कुमार | Published: October 17, 2022 11:17 AM2022-10-17T11:17:28+5:302022-10-17T11:24:17+5:30

नाइजीरिया में बाढ़ से बुरे हालात बन गए हैं। एक आंकड़े के अनुसार अभी तक 600 से अधिक लोगों की मौत इस बाढ़ की वजह से हो गई है। वहीं लाखों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है।

Nigeria flood over 600 people killed and 1.3 million displaced | नाइजीरिया में विनाशकारी बाढ़ का कहर, 600 से ज्यादा लोगों की मौत, 13 लाख से अधिक को छोड़ना पड़ा अपना घर

नाइजीरिया में विनाशकारी बाढ़ का कहर (फोटो- ट्विटर)

Highlightsपश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजीरिया में भयावह बाढ़ से 600 से ज्यादा लोगों की मौत।नाइजीरिया के 36 राज्यों में से 27 अभी बाढ़ की चपेट में हैं, नवंबर के अंत तक कई राज्यों में जारी रह सकता है प्रकोप।नाइजीरिया में पिछले एक दशक में यह सबसे भीषण बाढ़ है, खेत और फसलें भी बड़े पैमाने पर नष्ट।

अबुजा: पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजीरिया में आई भयावह बाढ़ से 600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 13 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। इस विनाशकारी बाढ़ से नाइजीरिया मुश्किलों में फंस गया है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार नाइजीरिया के आपदा प्रबंधन मंत्री ने बताया कि पश्चिम अफ्रीकी देश में हाल की बाढ़ एक 'बड़ी' आपदा बन गई है क्योंकि अधिकांश राज्य कई चेतावनियों के बावजूद पूरी तरह से खुद को तैयार नहीं कर सके थे।

नाइजीरिया के मानवीय मामलों और आपदा प्रबंधन मंत्री सादिया उमर फारूक ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और स्थानीय अधिकारियों से सबसे अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सबसे पहले निकालने के लिए कहा।

नाइजीरिया में पिछले एक दशक में यह सबसे भीषण बाढ़ है। बाढ़ ने दस लाख से अधिक लोगों को अपने घरों को छोड़कर अन्य स्थानों स्थानांतरित कर दिया है, जबकि दो लाख से अधिक घर नष्ट हो गए हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार इस विनाशकारी बाढ़ से नवंबर के अंत तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। नाइजीरिया दरअसल हर साल बरसात के मौसम में हल्की बाढ़ से जूझता है। हालांकि इस साल बाढ़ ने विकराल रूप अख्तियार कर लिया।

देश में विनाशकारी बाढ़ का कारण भारी बारिश और जलवायु परिवर्तन बताया जा रहा है। हालांकि, विशेषज्ञों की माने तो खराब योजना और अपर्याप्त बुनियादी ढांचे ने नुकसान को और बढ़ा दिया है।

इस बाढ़ ने घरों के अलावा, खेत के बड़े हिस्से को भी नष्ट कर दिया गया है। इससे देश में बड़ी संख्या में फसल भी बर्बाद हुई है। रिपोर्ट्स के अनुसार बाढ़ ने नाइजीरिया के 36 राज्यों में से 27 को प्रभावित किया है।

नाइजीरिया की मौसम विज्ञान एजेंसी ने चेतावनी दी है कि देश के दक्षिण के कुछ प्रांत में नवंबर के अंत तक बाढ़ जारी रह सकती है, जिसमें डेल्टा, रिवर्स, क्रॉस रिवर, बायेलसा और अनाम्ब्रा जैसे राज्य शामिल हैं।

 

Web Title: Nigeria flood over 600 people killed and 1.3 million displaced

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे