तटस्थ सर्वनाम ‘They’ को दशक का शब्द चुना गया, यह रही खास वजह

By भाषा | Published: January 5, 2020 07:27 AM2020-01-05T07:27:42+5:302020-01-05T07:27:42+5:30

तटस्थ सर्वनाम ऐसे शब्द होते हैं जिनसे किसी वाक्य का विषय स्त्रीलिंग है या पुल्लिंग, यह नहीं पता चलता है। “दे” शब्द का इस्तेमाल अंग्रेजी में ऐसे व्यक्तियों द्वारा खूब किया जाने लगा है जो खुद की पहचान न तो पुरुष के तौर पर करते हैं न महिला के तौर पर।

Neutral pronoun 'They' chosen as word of decade | तटस्थ सर्वनाम ‘They’ को दशक का शब्द चुना गया, यह रही खास वजह

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsसर्वनाम “दे” (वे लोग) को अमेरिकी भाषा विशेषज्ञों ने दशक का शब्द चुना है। उसने ‘‘क्लाइमेट” और “मीम” जैसे शब्दों को पीछे छोड़ यह उपलब्धि हासिल की है।

सर्वनाम “दे” (वे लोग) को अमेरिकी भाषा विशेषज्ञों ने दशक का शब्द चुना है। उसने ‘‘क्लाइमेट” और “मीम” जैसे शब्दों को पीछे छोड़ यह उपलब्धि हासिल की है। तटस्थ सर्वनाम ऐसे शब्द होते हैं जिनसे किसी वाक्य का विषय स्त्रीलिंग है या पुल्लिंग, यह नहीं पता चलता है। “दे” शब्द का इस्तेमाल अंग्रेजी में ऐसे व्यक्तियों द्वारा खूब किया जाने लगा है जो खुद की पहचान न तो पुरुष के तौर पर करते हैं न महिला के तौर पर।

वे पुरुष के लिए “ही” या महिला के लिए “शी” के पारंपरिक सर्वनाम की बजाए बहुवचन तटस्थ सर्वनाम से पहचाना जाना पसंद करते हैं।

भाषा की उत्पत्ति का अध्ययन करने वाली अमेरिकन डायलेक्ट सोसाइटी के प्रमुख बेन जिम्मर ने कहा, “जब सर्वनाम जैसा भाषा का मूल हिस्सा समाज में चलन का महत्त्वपूर्ण संकेतक बन जाता है, भाषाविद् उस पर ध्यान देने लगते हैं।”

उन्होंने शुक्रवार को दिए एक बयान में कहा कि सोसाइटी की तरफ से “दे” शब्द को चुना जाना इस बात का संकेत है कि “कैसे लैंगिक पहचान की निजी अभिव्यक्ति हमारे साझा संवाद का तेजी से हिस्सा बन गई है।” इससे पहले अमेरिकी डिक्शनरी मरियम वेबस्टर ने भी “दे” को इस साल का शब्द चुना था।

Web Title: Neutral pronoun 'They' chosen as word of decade

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे