Nepal flight: ‘तारा एयर’ का विमान मुस्टांग में मिला, मुंबई निवासी चार भारतीयों समेत 22 लोग थे सवार

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 29, 2022 04:27 PM2022-05-29T16:27:28+5:302022-05-29T16:28:55+5:30

Nepal flight: नेपाल के पर्यटन शहर पोखरा से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद हिमालयी पर्वतीय क्षेत्र में रविवार को लापता हो गया।

Nepal flight Aircraft found Kowang Mustang 22 people including four Indians resident of Mumbai Tribhuvan International Airport chief | Nepal flight: ‘तारा एयर’ का विमान मुस्टांग में मिला, मुंबई निवासी चार भारतीयों समेत 22 लोग थे सवार

दूतावास ने अपना आपात हॉटलाइन नंबर भी मुहैया कराया है।

Highlights15 मिनट बाद ही उसका नियंत्रण टॉवर से संपर्क टूट गया।चालक दल के तीन नेपाली सदस्य सवार थे।विमान में चार भारतीय, दो जर्मन और 13 नेपाली यात्री हैं।

Nepal flight: त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा प्रमुख ने कहा कि लापता विमान मुस्टांग के कोवांग में मिला है। विमान की स्थिति का अभी पता नहीं चल पाया है। मुंबई निवासी एक परिवार के चार सदस्यों समेत 22 लोग सवार थे।  अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने कहा कि स्थानीय लोगों द्वारा नेपाल सेना को दी गई जानकारी के मुताबिक तारा एयर का विमान मनापति हिमाल के भूस्खलन के चलते लामचे नदी के मुहाने पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। नेपाल सेना जमीन और हवाई मार्ग से घटनास्थल की ओर बढ़ रही है।

नेपाल के पर्यटन शहर पोखरा से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद हिमालयी पर्वतीय क्षेत्र में रविवार को लापता हो गया। ‘तारा एयर’ विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि ‘ट्विन ओट्टर 9एन-एईटी’ विमान ने पोखरा से पूर्वाह्न करीब 10 बजे उड़ान भरी थी, लेकिन 15 मिनट बाद ही उसका नियंत्रण टॉवर से संपर्क टूट गया। प्रवक्ता ने बताया कि विमान में चार भारतीय, दो जर्मन और 13 नेपाली यात्रियों के अलावा चालक दल के तीन नेपाली सदस्य सवार थे।

नेपाल में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘तारा एयर उड़ान संख्या 9एनएईटी ने आज पूर्वाह्न नौ बजकर 55 मिनट पर पोखरा से उड़ान भरी थी। इसमें चार भारतीयों समेत 22 लोग सवार थे। यह विमान लापता हो गया है। तलाश और बचाव अभियान जारी है। दूतावास उनके परिवारों के संपर्क में है।’’ दूतावास ने अपना आपात हॉटलाइन नंबर भी मुहैया कराया है।

‘माय रिपब्लिका’ समाचार पत्र ने पोखरा हवाई अड्डा सूचना अधिकारी देव राज अधिकारी के हवाले से बताया कि चालक दल के सदस्यों का नेतृत्व कैप्टन प्रभाकर प्रसाद घिमिरे कर रहे थे। उत्सव पोखरेल सह चालक और किसमी थापा विमान परिचारिका के रूप में विमान के चालक दल में शामिल थे। विमानन कंपनी ने यात्रियों की सूची जारी की है, जिसमें भारतीयों की पहचान अशोक कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, ऋतिका त्रिपाठी और वैभवी त्रिपाठी के रूप में की गई है।

विमान को पश्चिमी पर्वतीय इलाके में जोमसोम हवाई अड्डे पर उतरना था, लेकिन पोखरा-जोमसोम हवाई मार्ग पर घोरेपानी के ऊपर आसमान में विमान का टॉवर से संपर्क टूट गया। जोमसोम हवाई अड्डे में एक हवाई यातायात नियंत्रक के अनुसार, जोमसोम के घासा में एक जोरदार आवाज सुनाई देने की अपुष्ट खबर मिली है। ‘माय रिपब्लिका’ अखबार ने मुस्तांग के पुलिस उपाधीक्षक राम कुमार दानी के हवाले से बताया कि इस बात का संदेह है कि विमान धौलागिरि इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

विमानन कंपनी के सूत्रों ने बताया कि लापता विमान की तलाश में पोखरा के लिए उड़ान भरने वाला हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण कोई सफलता हासिल किए बिना लौट आया। पोखरा-जोमसोम मार्ग पर इस समय बादल छाए हुए हैं और बारिश हो रही है, जिसके कारण तलाश अभियान प्रभावित हो रहा है।

भूमि मार्ग से तलाश अभियान आगे बढ़ाने के लिए नेपाली सेना और पुलिस के कर्मियों को भेजा गया है। देश के गृह मंत्री बाल कृष्ण खंड ने प्राधिकारियों को लापता विमान का पता लगाने के लिए तलाश अभियान तेज करने का निर्देश दिया है। मुस्तांग प्रमुख जिला अधिकारी नेत्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि गृह मंत्री के निर्देश के बाद धौलागिरि पीक के निकटवर्ती पांच जिलों में सुरक्षा अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि विमान को आखिरी बार धौलागिरि चोटी की ओर मुड़ते देखा गया था।

तलाश अभियान में मदद के लिए काठमांडू से एक एमआई-19 हेलीकॉप्टर भी भेजा गया है। विमानन कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, तारा एयर नेपाली पर्वतीय इलाकों में संचालित होने वाली सबसे नयी एवं सबसे बड़ी सेवा प्रदाता कंपनी है। उसने ग्रामीण नेपाल विकसित करने के मिशन के साथ 2009 में कारोबार शुरू किया था। 

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Nepal flight Aircraft found Kowang Mustang 22 people including four Indians resident of Mumbai Tribhuvan International Airport chief

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे