Pakistan polls Results: नवाज शरीफ ने बहुमत के बिना पाकिस्तान चुनाव में 'जीत' की घोषणा की

By रुस्तम राणा | Published: February 9, 2024 08:52 PM2024-02-09T20:52:24+5:302024-02-09T20:55:37+5:30

156 नेशनल असेंबली सीटों के नतीजे घोषित हो गए हैं। देश के चुनाव आयोग के अनुसार, इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी द्वारा समर्थित उम्मीदवारों ने अब तक 62 सीटें जीती हैं, जबकि नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग ने 46 सीटें हासिल की हैं।

Nawaz Sharif declares ‘victory’ in Pakistan polls without majority | Pakistan polls Results: नवाज शरीफ ने बहुमत के बिना पाकिस्तान चुनाव में 'जीत' की घोषणा की

Pakistan polls Results: नवाज शरीफ ने बहुमत के बिना पाकिस्तान चुनाव में 'जीत' की घोषणा की

Highlightsनवाज शरीफ ने दावा करते हुए कहा कि उनकी पार्टी नतीजों में सबसे बड़ी बनकर उभरी हैहालांकि उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि उनकी पार्टी ने कितनी सीटें जीती हैं अब तक परिणामों में शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग ने 46 सीटें हासिल की हैंजबकि तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी द्वारा समर्थित उम्मीदवारों ने अब तक 62 सीटें जीती हैं

Pakistan polls 2024 Results: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने राष्ट्रीय चुनावों में जीत का दावा करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नतीजों में सबसे बड़ी बनकर उभरी है। पीएमएल-एन सुप्रीमो ने कहा कि पाकिस्तान को अपने मौजूदा संकट से बाहर आने के लिए सक्रिय कदम उठाने की जरूरत है, जिसके लिए सभी संस्थानों को मिलकर सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए, उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि उनकी पार्टी ने कितनी सीटें जीती हैं क्योंकि 265 सीटों पर गिनती अभी भी जारी है। 

नवाज शरीफ ने गठबंधन सरकार बनाने की बात की

नवाज शरीफ ने कहा कि उनके प्रतिनिधि गठबंधन सरकार बनाने के बारे में बात करने के लिए अन्य राजनीतिक दलों से मिलेंगे। यह उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेता के यह कहने के बाद आया है कि वे पाकिस्तान में गठबंधन बनाने पर प्रतिद्वंद्वी बिलावल भुट्टो जरदारी के समूह के साथ बातचीत की मांग करेंगे। नवाज शरीफ के करीबी सहयोगी इशाक डार ने स्थानीय टेलीविजन चैनल समा टीवी पर यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा, पीएमएल-एन सरकार बनाने की ''स्थिति में'' है और 265 सीटों में से करीब 90 सीटें जीतेगी।

पाकिस्तान चुनाव 2024: अब तक क्या नतीजे आए?

156 नेशनल असेंबली सीटों के नतीजे घोषित हो गए हैं। देश के चुनाव आयोग के अनुसार, इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी द्वारा समर्थित उम्मीदवारों ने अब तक 62 सीटें जीती हैं, जबकि नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग ने 46 सीटें हासिल की हैं। अभी 110 और सीटों के नतीजे आने बाकी हैं और बहुमत की सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 169 सीटों की जरूरत होगी।

पाकिस्तान चुनाव 2024: पूर्ण परिणाम कब घोषित होंगे?

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने कहा कि नतीजों में देरी मतदान के दौरान सरकार द्वारा लगाए गए एक दिन के मोबाइल नेटवर्क शटडाउन के कारण हुई। धीमी प्रक्रिया के परिणामस्वरूप इमरान खान की पार्टी ने आरोप लगाया कि चुनाव में नवाज शरीफ की जीत सुनिश्चित करने के लिए मतपत्रों से छेड़छाड़ की जा रही है।

Web Title: Nawaz Sharif declares ‘victory’ in Pakistan polls without majority

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे