म्यांमाः अपदस्थ नेता आंग सान सू ची भ्रष्टाचार के मामलों में दोषी, कैद की सजा में छह साल की वृद्धि

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 15, 2022 03:59 PM2022-08-15T15:59:43+5:302022-08-15T17:07:49+5:30

सेना शासित म्यांमा की एक अदालत ने सोमवार को देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के चार और मामलों में दोषी ठहराया तथा उन्हें अतिरिक्त छह साल कैद की सजा सुनाई।

Myanmar court convicts ousted leader Aung San Suu Kyi in more corruption cases adds six years to prison sentence reports | म्यांमाः अपदस्थ नेता आंग सान सू ची भ्रष्टाचार के मामलों में दोषी, कैद की सजा में छह साल की वृद्धि

अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के और मामलों में दोषी ठहराया है। कैद की सजा में छह साल की वृद्धि की गई है।

Highlightsनेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) की नेता सू ची समेत कई नेताओं को हिरासत में लिया गया था।अदालत ने फैसले में असंतोष भड़काने का दोषी ठहराते हुए चार साल की जेल की सजा सुनाई थी।

यांगनूः म्यांमा की अदालत ने अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के और मामलों में दोषी ठहराया है। कैद की सजा में छह साल की वृद्धि की गई है। एक विधि अधिकारी ने यह जानकारी दी। सुनवाई बंद कमरे में हुई और सू ची के वकीलों को कार्यवाही के बारे में जानकारी का खुलासा करने से रोक दिया गया।

अदालत ने सोमवार को संबंधित चार अतिरिक्त मामलों में फैसला किया। सू ची पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने सार्वजनिक भूमि को बाजार मूल्य से कम पर किराए पर देने के लिए अपने पद का दुरुपयोग किया तथा धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए मिली दान राशि से एक घर का निर्माण किया। उन्हें चार मामलों में से प्रत्येक में तीन-तीन साल की सजा मिली, लेकिन इनमें से तीन मामलों में सजा एक साथ चलेगी।

इस तरह उन्हें अतिरिक्त छह साल तक जेल में रहना होगा। सू ची ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया और उनके वकील फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं। सेना द्वारा उनकी निर्वाचित सरकार को हटाए जाने और फरवरी 2021 में उन्हें हिरासत में लिए जाने के बाद सू ची को पहले ही देशद्रोह, भ्रष्टाचार और अन्य आरोपों में 11 साल कैद की सजा सुनाई जा चुकी है।

म्यांमा में एक फरवरी को सेना के तख्तापलट के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ था। अधिकारियों द्वारा प्रदर्शनकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई में बच्चों समेत सैकड़ों लोगों की मौत हुई। तख्तापलट के बाद नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) की नेता सू ची समेत कई नेताओं को हिरासत में लिया गया था।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Myanmar court convicts ousted leader Aung San Suu Kyi in more corruption cases adds six years to prison sentence reports

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे