दुनिया के ताकवर लोगों की लिस्ट में शामिल हुए भारत के अरबपति मुकेश अंबानी, फोर्ब्स ने दी जगह

By रामदीप मिश्रा | Published: May 10, 2018 05:22 AM2018-05-10T05:22:02+5:302018-05-10T05:22:02+5:30

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुखिया मुकेश अंबानी को लेकर फोर्ब्स का कहना है कि उन्होंने साल 2016 में भारत के अति-प्रतिस्पर्धी बाजार में 4 जी सेवा जियो शुरू करके एक नई जंग छेड़ी

Mukesh Ambani only Indian businessman on Forbes most powerful people list | दुनिया के ताकवर लोगों की लिस्ट में शामिल हुए भारत के अरबपति मुकेश अंबानी, फोर्ब्स ने दी जगह

दुनिया के ताकवर लोगों की लिस्ट में शामिल हुए भारत के अरबपति मुकेश अंबानी, फोर्ब्स ने दी जगह

न्यूयॉर्क, 10 मईः दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल भारतीय टायकून मुकेश अंबानी अब शक्तिशालियों की लिस्ट में भी अपना स्थान पाने में सफल हो गए हैं। मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने उन्हें ताकतवर हस्तियों की लिस्ट में रखा है, जिसमें उनका स्थान 32वां है। पत्रिका की सूची में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहले पायदान पर हैं, जबकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक पायदान खिसककर दो नंबर पर पहुंच गए हैं। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुखिया मुकेश अंबानी को लेकर फोर्ब्स का कहना है कि उन्होंने साल 2016 में भारत के अति-प्रतिस्पर्धी बाजार में 4 जी सेवा जियो शुरू करके एक नई जंग छेड़ी। 

बता दें, मार्च में फोर्ब्स ने 2018 की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें मुकेश अंबानी को 19वां स्थान प्राप्त हुआ था। उनकी कुल संपत्ति 40.1 अरब करोड़ डॉलर (2.61 लाख करोड़ रुपये) है। पिछले साल मुकेश अंबानी 20वें स्थान पर थे। वो एक पायदान पर चढ़ने में सफल रहे थे। उनकी दौलत में करीब 80 लाख डॉलर का इजाफा हुआ है। यानी करीब 52 हजार करोड़ रुपये। 

इधर, फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के 75 सबसे ताकतवर लोगों की सूची जारी की, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 9वां स्थान मिला है। शी जिनपिंग ने पिछले लगातार चार वर्ष तक इस सूची में शीर्ष पर चले आ रहे पुतिन को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है। सूची में तीसरे पायदान पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, चौथे पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और पांचवें पर अमेजन प्रमुख जैफ बेजोस हैं। पीएम मोदी के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13वें), ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14), चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग (15), एपल के सीईओ टिम कुक (24) को रखा गया है।

फोर्ब्स ने कहा कि धरती पर लगभग 7.5 अरब लोग हैं, लेकिन इन 75 पुरुषों एवं महिलाओं ने दुनिया को बदलने का काम किया है। फोर्ब्स दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की वार्षिक रैंकिंग के लिए हर 10 करोड़ लोगों में से एक शख्स की पहचान करता है, जिनका कार्य सर्वाधिक महत्वपूर्ण हो।

Web Title: Mukesh Ambani only Indian businessman on Forbes most powerful people list

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे