भारत ने मालदीव को रक्षा प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए भेजा था न्योता, ठुकराया

By भाषा | Published: April 4, 2018 08:44 PM2018-04-04T20:44:18+5:302018-04-04T20:44:18+5:30

मालदीव ने नई दिल्ली को बता दिया है कि इसके रक्षा मंत्री विदेश दौरे पर जा रहे हैं और इसलिए उनके लिए प्रदर्शनी में शामिल होने वाले प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना संभव नहीं है।

Maldives declines India offer to participate in Defence Expo | भारत ने मालदीव को रक्षा प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए भेजा था न्योता, ठुकराया

भारत ने मालदीव को रक्षा प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए भेजा था न्योता, ठुकराया

नई दिल्ली, 4 अप्रैलः मालदीव ने रक्षा प्रदर्शनी में मंत्री स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भेजने के भारत के निमंत्रण को ठुकरा दिया है। हथियारों और सैन्य उपकरणों की द्विवार्षिक प्रदर्शनी अगले हफ्ते चेन्नई में होगी। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। मालदीव के इस निर्णय को नयी दिल्ली के लिए झटका माना जा रहा है जिसने इस वर्ष की शुरुआत में प्रायद्वीप में आपातकाल लगाने के लिए अब्दुल्ल यामीन की सरकार की आलोचना की थी।

सूत्रों ने बताया कि मालदीव ने नई दिल्ली को बता दिया है कि इसके रक्षा मंत्री विदेश दौरे पर जा रहे हैं और इसलिए उनके लिए प्रदर्शनी में शामिल होने वाले प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना संभव नहीं है। प्रदर्शनी दक्षिण चेन्नई के तिरूविदानदाई में 11 से14 अप्रैल तक चलेगी।

मालदीव ने भारत में छह से 13 मार्च तक होने वाले आठ दिवसीय नौसेना अभ्यास मिलन में भी शामिल होने के निमंत्रण को फरवरी में ठुकरा दिया था। मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन द्वारा पांच फरवरी को आपातकाल की घोषणा करने के बाद भारत और मालदीव के बीच संबंध काफी खराब हो गए।

भारत ने मालदीव में एक महीने के लिए आपातकाल बढ़ाने पर 21 फरवरी को कड़ी आपत्ति जताई थी। आपातकाल 45 दिनों बाद हटाया गया।

Web Title: Maldives declines India offer to participate in Defence Expo

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे