मलेशिया ने चिकन एक्सपोर्ट रोका, खाद्य कीमतों में हो रही वृद्धि को बताया कारण, सिंगापुर में छाई बेचैनी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 1, 2022 09:18 PM2022-06-01T21:18:08+5:302022-06-01T21:30:32+5:30

मलेशिया सरकार ने बुधवार को कहा है कि वो घरेलू बाजार में चिकन की पर्याप्त आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए देश बाहर होने वाले चिकन सप्लाई को तत्काल प्रभाव से रोक रहा है।

Malaysia stops chicken export, reasons for increase in food prices | मलेशिया ने चिकन एक्सपोर्ट रोका, खाद्य कीमतों में हो रही वृद्धि को बताया कारण, सिंगापुर में छाई बेचैनी

मलेशिया ने चिकन एक्सपोर्ट रोका, खाद्य कीमतों में हो रही वृद्धि को बताया कारण, सिंगापुर में छाई बेचैनी

Highlightsमलेशिया में चिकन के एक्सपोर्ट पर लगा बैन, बताया खाद्य संकट को जिम्मेदार मलेशिया के इस कदम से सिंगापुर में चिकन खाने वाले चिंता में हैंमलेशिया सिंगापुर में खपत होने वाले चिकन का एक तिहाई हिस्सा सप्लाई करता है

कुआलालंपुर:मलेशिया ने बढ़ते खाद्य पदार्थों के दाम में भारी उछाल के कारण चिकन के एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिया। जिसके कारण पड़ोसी देश सिंगापुर सांसत में है।

जानकारी के मुताबिक मलेशिया सरकार ने बुधवार को कहा है कि वो घरेलू बाजार में चिकन की पर्याप्त आपूर्ति के लिए देश बाहर होने वाले चिकन सप्लाई को रोक रहे हैं।

बताया जा रहा है कि सरकार के इस फैसले का सीधा असर पड़ोसी मुल्क सिंगापुर पर पड़ रहा है और वहां पर चिकन की भारी किल्लत हो गई है क्योंकि सिंगापुर में चिकन-चावल सबसे पॉपुलर डिश है।

समाचार एजेंसी 'एपी' के मुताबिक सिंगापुर में खपत होने वाले चिकन का एक तिहाई हिस्सा मलेशिया के पोल्ट्री फॉर्म से सप्लाई होता है और मलेशिया के द्वरा चिकन एक्सपोर्ट के बैन से सिंगापुर में चिकन खाने वालों में खलबली मची हुई है।

बताया जा रहा है कि चिकन स्टॉक खत्म होने के डर से सिंगापुर के तमाम लोगों ने मांस बिक्री बाजारों और सुपरमार्केट से इस कदर चिकन की खरीदारी की है कि पूरा मार्केट साफ हो गया है। 

मलेशिया सिंगापुर को हर महीने लगभग 3.6 मिलियन जीवित चिकन की सप्लाई करता है, जिन्हें सिंगापुर में प्रोसेस किया जाता है और उसके बाद उन्हें मार्केट में बिक्री के लिए भेजा जाता है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए सिंगापुर स्ट्रेट्स टाइम्स ने कहा कि चिकन स्टोर के मालिकों को अनुमान है कि मलेशिया द्वारा एक्पोर्ट रोके जाने से सिंगापुर में चिकन की कीमतों में 30 फीसदी तक का उछालस आ सकता है, जिससे चिकन डिश की कीमतें भी बढ़ सकती हैं।

सिंगापुर सरकार ने इस समस्या को देखते हुए तिकन खाने वालों से अपील की है कि वो फ्रोजन चिकन के साथ अन्य वैकल्पिक मीट को खाने में इस्तेमाल करें ताकि मलेशिया से आने वाले चिकन पर निर्भरता को कम किया जा सके।

बताया जा रहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण इस समय पूरा विश्व खाद्यान संकट से जूझ रहा है। यूक्रेन से एक्सपोर्ट होने वाले मकई सहित अन्य अनाज की किल्लत के कारण यह संकट चरम पर पहुंच गया है। 

Web Title: Malaysia stops chicken export, reasons for increase in food prices

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे