मलेशियाः सुधारवादी नेता अनवर इब्राहिम होंगे नए पीएम, मलेशिया के राजा ने त्रिशंकु संसद की अनिश्चितता खत्म किया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 24, 2022 11:52 AM2022-11-24T11:52:01+5:302022-11-24T11:59:30+5:30

आम चुनाव में अनवर इब्राहिम के नेतृत्व वाले गठबंधन पाकतन हरपन (उम्मीदों के गठबंधन) को सर्वाधिक 82 सीट पर जीत हासिल हुई। हालांकि, यह गठबंधन सरकार गठन के लिए जरूरी 112 सीटों के आंकड़े से काफी पीछे रह गया।

Malaysia king names reformist leader Anwar Ibrahim as prime minister, ending uncertainties over a hung Parliament | मलेशियाः सुधारवादी नेता अनवर इब्राहिम होंगे नए पीएम, मलेशिया के राजा ने त्रिशंकु संसद की अनिश्चितता खत्म किया

यूएनएमओ नीत गठबंधन का समर्थन मिलने पर उन्हें कुल 115 सांसदों का साथ मिल जाएगा।

Next
Highlightsवर्ष 2018 से लेकर अब तक तीन प्रधानमंत्री चुनाव हो चुके हैं। हिंसा भड़कने की आशंका जताए जाने के बाद पुलिस ने देशभर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।यूएनएमओ नीत गठबंधन का समर्थन मिलने पर उन्हें कुल 115 सांसदों का साथ मिल जाएगा।

कुआलालंपुरः मलेशिया के सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने सुधारवादी विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम को बृहस्पतिवार को देश का नया प्रधानमंत्री घोषित किया। इससे मलेशिया में खंडित जनादे‍श वाले आम चुनावों के बाद कई दिनों से जारी राजनीतिक अनिश्चितता का अंत हो गया।

सुल्तान ने कहा कि अनवर को बृहस्पतिवार को ही प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। आम चुनाव में अनवर के नेतृत्व वाले गठबंधन पाकतन हरपन (उम्मीदों के गठबंधन) को सर्वाधिक 82 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। हालांकि, यह गठबंधन सरकार गठन के लिए जरूरी 112 सीटों के आंकड़े से काफी पीछे रह गया था।

चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री मुहीद्दीन के मलय-केंद्रित पेरिकटन नेशनल (राष्ट्रीय गठबंधन) को 73 सीटों पर जीत मिली थी। पैन-मलेशियन इस्लामिक पार्टी 49 सीटों पर जीत के साथ इस गठबंधन का सबसे बड़ा दल बनकर उभरी थी। अनवर के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता तब साफ हो गया, जब एकता सरकार के गठन के लिए विभिन्न छोटे दल उन्हें समर्थन देने के लिए तैयार हो गए।

अनवर के प्रधानमंत्री बनने से मुहीद्दीन के शासन में मलेशिया के बढ़ते इस्लामिकरण को लेकर उपजी चिंताओं के दूर होने और शासन प्रणाली में सुधार की पहल की बहाल की उम्मीद जगी है। मलेशिया के राजा ने त्रिशंकु संसद की अनिश्चितता खत्म करते हुए सुधारवादी नेता अनवर इब्राहिम को प्रधानमंत्री नामित किया है। 

राजनीतिक दल ने आम चुनाव में किसी को बहुमत न मिलने के बाद एकता सरकार का समर्थन करने पर सहमति जताई थी। पिछले शनिवार को हुए खंडित जनादे‍श वाले चुनाव के चलते मलेशिया में नेतृत्व संकट एक बार फिर गहरा गया, जहां वर्ष 2018 से लेकर अब तक तीन प्रधानमंत्री चुनाव हो चुके हैं। अनवर नीत बहुदलीय गठबंधन के सत्ता में आने पर मलेशिया में बड़े पैमाने पर हिंसा भड़कने की आशंका जताए जाने के बाद पुलिस ने देशभर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।

Web Title: Malaysia king names reformist leader Anwar Ibrahim as prime minister, ending uncertainties over a hung Parliament

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे