लूला डा सिल्वा ने तीसरी बार ली ब्राजील के राष्ट्रपति पद की शपथ, बोल्सोनारो के ‘आपराधिक फरमानों’ को रद्द करेंगे

By भाषा | Published: January 2, 2023 09:27 AM2023-01-02T09:27:42+5:302023-01-02T09:37:16+5:30

लूला डा सिल्वा ने 30 अक्टूबर को हुए चुनाव में बोल्सोनारो को मात दी थी, जिसके बाद उनके कई समर्थक देशभर में सड़कों पर उतर आए थे और चुनाव परिणाम स्वीकार करने से इनकार कर दिया था।

Lula da Silva sworn in as President of Brazil for third time will cancel Bolsonaro's criminal decrees | लूला डा सिल्वा ने तीसरी बार ली ब्राजील के राष्ट्रपति पद की शपथ, बोल्सोनारो के ‘आपराधिक फरमानों’ को रद्द करेंगे

लूला डा सिल्वा ने तीसरी बार ली ब्राजील के राष्ट्रपति पद की शपथ, बोल्सोनारो के ‘आपराधिक फरमानों’ को रद्द करेंगे

Highlightsब्राजील के लिए हमारा संदेश आशा व पुनर्निर्माण का हैः लूला डा सिल्वा ला डा सिल्वा के हजारों समर्थक उनकी ‘वर्कर्स पार्टी’ को प्रतिबिंबित करने वाले लाल रंग के कपड़े पहने शपथ ग्रहण में झूमते दिखे।

ब्रासीलियाः लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने रविवार को ब्राजील के राष्ट्रपति पद की शपथ ली। लूला डा सिल्वा ने पद संभालने के बाद अपने पहले संबोधन में देश को फिर से पटरी पर लाने पर जोर दिया और अपने पूर्ववर्ती जायर बोल्सोनारो के प्रशासन के सदस्यों को उनके कृत्यों के लिए जवाबदेह ठहराने का संकल्प किया। लूला डा सिल्वा ने बोल्सोनारो के फिर से सत्ता में आने के सपने को तोड़ते हुए तीसरी बार राष्ट्रपति का कार्यभार संभाला है।

कांग्रेस के निचले सदन में लूला डा सिल्वा ने कहा, ‘‘ ब्राजील के लिए हमारा संदेश आशा व पुनर्निर्माण का है। अधिकारों, संप्रभुता और विकास की इस महान इमारत को हाल के वर्षों में काफी नुकसान पहुंचाया गया। इसे फिर से खड़ा करने के लिए हम हर संभव प्रयास करेंगे।’’ लूला डा सिल्वा के हजारों समर्थक उनकी ‘वर्कर्स पार्टी’ को प्रतिबिंबित करने वाले लाल रंग के कपड़े पहने रविवार को शपथ ग्रहण के बाद खुशी से झूमते दिखे।

लूला ने कहा कि वह सभी सांसदों और न्यायिक अधिकारियों को पूर्व प्रशासन के बारे में एक रिपोर्ट भेजेंगे। बोल्सोनारो के ‘‘आपराधिक फरमानों’’ को रद्द करेंगे और कोविड-19 वैश्विक महामारी के खिलाफ लचर रणनीतिक को लेकर भी उनकी जवाबदेही तय करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ हम उन लोगों के खिलाफ बदले की भावना नहीं रखते हैं जिन्होंने देश को अपने व्यक्तिगत व वैचारिक मंसूबों के अधीन लाने की कोशिश की, लेकिन हम कानून का शासन सुनिश्चित करने जा रहे हैं।’’

गौरतलब है कि लूला ने 30 अक्टूबर को हुए चुनाव में बोल्सोनारो को मात दी थी, जिसके बाद उनके कई समर्थक देशभर में सड़कों पर उतर आए थे और चुनाव परिणाम स्वीकार करने से इनकार कर दिया था। बोल्सोनारो के समर्थकों की कई मौकों पर पुलिस के साथ हिंसक झड़प भी हुई। 

Web Title: Lula da Silva sworn in as President of Brazil for third time will cancel Bolsonaro's criminal decrees

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Brazil