लेबनान बंदरगाह विस्फोट के जांचकर्ता को हटाया गया

By भाषा | Published: February 19, 2021 08:04 PM2021-02-19T20:04:11+5:302021-02-19T20:04:11+5:30

Lebanon harbor blast investigator removed | लेबनान बंदरगाह विस्फोट के जांचकर्ता को हटाया गया

लेबनान बंदरगाह विस्फोट के जांचकर्ता को हटाया गया

बेरूत,19 फरवरी लेबनान की राजधानी बेरूत में पिछले वर्ष बंदरगाह पर हुए भीषण विस्फोट मामले की जांच कर रहे अभियोजक को शुक्रवार को औपचारिक तौर पर सूचित किया गया कि अब वह इस मामले की जांच की अगुवाई नहीं करेंगे।

लेबनान की राष्ट्रीय समाचार समिति ने यह जानकारी दी।

दरअसल जांचकर्ता न्यायाधीश फादी सॉवान को हटाने का देश की शीर्ष न्यायालय का यह फैसला उस समय आया जब जांचकर्ता ने आरोप लगाया कि वरिष्ठ अधिकारियों की लापरवाही की वजह से विस्फोट हुआ था। इस पर वरिष्ठ अधिकारियों ने जांचकर्ता को कानूनी चुनाती दी थी।

समिति ने कहा कि सॉवान शुक्रवार को जब बेरूत के अपने कार्यालय पहुंचे तो उन्हें अदालत के निर्णय के बारे में औपचारिक रूप से सूचित किया गया। अदालत ने जांच की अगुवाई के लिए नए जांचकर्ता न्यायाधीश नियुक्त करने को कहा है।

अदालत के इस फैसले के बाद चार अगस्त को विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों में आक्रोश फैल गया, इनमें से कुछ ने बृहस्पतिवार को राजधानी में विरोध प्रदर्शन किया तो कुछ ने शुक्रवार सुबह प्रदर्शन की योजना बनाई। परिवारों का कहना है कि राजनीतिक दबाव के चलते सॉवान को हटाया गया है।

गौरतलब है कि देश में हुए इस भीषण विस्फोट से 211 लोग मारे गए थे और 6,000 से अधिक लोग घायल हुए थे। विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसने राजधानी को बुरी तरह से तबाह कर दिया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Lebanon harbor blast investigator removed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे