ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी, नहीं होगी अब लैंडिंग कार्ड की जरूरत

By भाषा | Published: May 21, 2019 01:57 AM2019-05-21T01:57:45+5:302019-05-21T01:57:45+5:30

ब्रिटेन के गृह विभाग ने एक बयान में कहा कि सरकार सभी गैर ईईए यात्रियों को ब्रिटेन पहुंचने पर लैंडिंग कार्ड भरने की जरूरत को खत्म कर रही है। इससे देश में आना आसान होगा। इस कदम से यात्रियों की यात्रा सुगम होगी।

landing card requirement end for Indians visiting UK | ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी, नहीं होगी अब लैंडिंग कार्ड की जरूरत

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsब्रिटेन के एयरपोर्ट ऑपरेटर एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करेन डी ने कहा कि हवाई अड्डे व्यस्त मौसम की तैयारी कर रहे हैं। इस सूची से ब्रिटेन में आने पर ई पासपोर्ट तक आसान पहुंच होती है।

 ब्रिटिश सरकार ने भारत जैसे देशों से ब्रिटेन आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए लैंडिंग कार्ड भरने की अनिवार्यता खत्म कर दी है। इस कदम का मकसद ब्रिटेन में प्रवेश को ‘‘सुगम’’ बनाना है। यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (ईईए) के बाहर के देशों से आने वाले विमानन यात्रियों को सोमवार से ब्रिटेन के हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद फार्म भरकर पासपोर्ट के साथ उसे आव्रजन अधिकारियों के हवाले करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ब्रिटेन के गृह विभाग ने एक बयान में कहा कि सरकार सभी गैर ईईए यात्रियों को ब्रिटेन पहुंचने पर लैंडिंग कार्ड भरने की जरूरत को खत्म कर रही है। इससे देश में आना आसान होगा। इस कदम से यात्रियों की यात्रा सुगम होगी।

ब्रिटेन के एयरपोर्ट ऑपरेटर एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करेन डी ने कहा कि हवाई अड्डे व्यस्त मौसम की तैयारी कर रहे हैं। हमें पता है कि पासपोर्ट कंट्रोल के लिए कोई भी कतार में इंतजार नहीं करना चाहता । हालांकि, फिलहाल भारत ‘‘कम जोखिम’’ वाले देशों की सूची में नहीं है। इस सूची से ब्रिटेन में आने पर ई पासपोर्ट तक आसान पहुंच होती है। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और अमेरिका के यात्री इस सप्ताह से समूचे ब्रिटेन के बंदरगाहों पर स्वचालित द्वार का इस्तेमाल कर पाएंगे ।

Web Title: landing card requirement end for Indians visiting UK

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे