कनाडा: नाजी वेटेरन के सम्मान के बाद पीएम जस्टिन ट्रूडो ने मांगी माफी, कहा- "यह एक भयानक गलती थी"

By मनाली रस्तोगी | Published: September 28, 2023 08:43 AM2023-09-28T08:43:01+5:302023-09-28T08:43:29+5:30

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि ओटावा माफी मांगने के लिए राजनयिक चैनलों के माध्यम से पहले ही कीव और ज़ेलेंस्की तक पहुंच चुका है।

Justin Trudeau apologises after Nazi veteran honoured | कनाडा: नाजी वेटेरन के सम्मान के बाद पीएम जस्टिन ट्रूडो ने मांगी माफी, कहा- "यह एक भयानक गलती थी"

कनाडा: नाजी वेटेरन के सम्मान के बाद पीएम जस्टिन ट्रूडो ने मांगी माफी, कहा- "यह एक भयानक गलती थी"

ओटावा: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को औपचारिक रूप से माफी मांगी जब हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर ने चैंबर में एक नाजी दिग्गज की प्रशंसा की, जबकि यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की मौजूद थे। ट्रूडो ने यह भी कहा कि ओटावा माफी मांगने के लिए राजनयिक चैनलों के माध्यम से पहले ही कीव और जेलेंस्की तक पहुंच चुका है।

एंथोनी रोटा, जिन्होंने पिछले शुक्रवार को सदन में सार्वजनिक रूप से अनुभवी यारोस्लाव हंका को स्वीकार किया और उन्हें हीरो कहा, ने मंगलवार को सदन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि जो कुछ हुआ उसके लिए वह पूरी तरह जिम्मेदार हैं। हुंका एक पोलिश मूल का यूक्रेनी था जिसने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एडॉल्फ हिटलर की वेफेन एसएस इकाइयों में से एक में सेवा की थी। बाद में वह कनाडा चले गये।

रूस का कहना है कि यह घटना उसके दावे का समर्थन करती है कि यूक्रेन में युद्ध का उद्देश्य देश को अपवित्र करना है, कीव और पश्चिमी सहयोगियों का कहना है कि यह आरोप निराधार है। ट्रूडो ने बुधवार को कहा, "इस सदन में हम सभी की ओर से मैं शुक्रवार को जो कुछ हुआ उसके लिए और राष्ट्रपति जेलेंस्की और यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल से उन्हें जिस स्थिति में रखा गया उसके लिए खेद व्यक्त करना चाहता हूं।"

उन्होंने आगे कहा, "उपस्थित हम सभी लोगों के लिए अनजाने में इस व्यक्ति को पहचानना एक भयानक गलती थी और उन लोगों की स्मृति का उल्लंघन था जो नाजी शासन के हाथों गंभीर रूप से पीड़ित थे।" क्रेमलिन ने पहले दिन में कहा था कि पूरी कनाडाई संसद को सार्वजनिक रूप से नाज़ीवाद की निंदा करनी चाहिए।

इससे पहले जस्टिन ट्रूडो ने संवादाताओं से कहा था, "यह सोचना बेहद परेशान करने वाला है कि यूक्रेन किसके लिए लड़ रहा है, इस बारे में गलत प्रचार करने के लिए रूस और उसके समर्थकों द्वारा इस गंभीर गलती का राजनीतिकरण किया जा रहा है।" हुंका रोटा के संसदीय क्षेत्र में रहते हैं. ट्रूडो ने कहा कि स्पीकर ने किसे आमंत्रित किया है, इसकी जांच करने की लिबरल सरकार की कोई जिम्मेदारी नहीं है।

आधिकारिक विपक्षी रूढ़िवादियों का कहना है कि जो कुछ हुआ उसके लिए अंततः ट्रूडो जिम्मेदार थे, क्योंकि उन्होंने जेलेंस्की को कनाडाई संसद को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया था और उन पर लापरवाही का आरोप लगाया था।

Web Title: Justin Trudeau apologises after Nazi veteran honoured

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे