ताइवान पर तनाव के बीच आमने-सामने मिलने को तैयार हुए जो बाइडन और शी जिनपिंग, जानें मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: July 29, 2022 09:46 AM2022-07-29T09:46:38+5:302022-07-29T09:51:37+5:30

मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए हाउस प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि अमेरिका और चीन के लिए उन क्षेत्रों पर मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है जहां हमारे हित संरेखित हैं, भले ही हमारे बीच पर्याप्त मतभेद हों या कई अलग-अलग क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा में लगे हों।

Joe Biden Xi Jinping agree for face to face meet amid tensions over Taiwan | ताइवान पर तनाव के बीच आमने-सामने मिलने को तैयार हुए जो बाइडन और शी जिनपिंग, जानें मामला

ताइवान पर तनाव के बीच आमने-सामने मिलने को तैयार हुए जो बाइडन और शी जिनपिंग, जानें मामला

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका-चीन सहयोग से न केवल दो लोगों को बल्कि सभी देशों के लोगों को भी लाभ होता है।अमेरिका को एक-चीन सिद्धांत का सम्मान करना चाहिए और तीन संयुक्त विज्ञप्ति को शब्द और कार्य दोनों में लागू करना चाहिए।चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बाइडन को ताइवान के ऊपर 'आग से न खेलने' की चेतावनी दी और अमेरिका से वन चाइना सिद्धांत का पालन करने को कहा।

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन निकट भविष्य में अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के साथ 'आमने-सामने' मिलने के लिए सहमत हो गए हैं। व्हाइट हाउस प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को दोनों नेताओं के बीच पांचवें फोन कॉल के दौरान यह तय हुआ। अगस्त में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान की निर्धारित यात्रा के खिलाफ बीजिंग द्वारा चेतावनी जारी करने के साथ भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के बीच बढ़े तनाव के बीच दोनों नेताओं ने फोन कॉल पर बात की।

मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए हाउस प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा, "बातचीत सारगर्भित थी, यह गहन थी और यह स्पष्ट थी।" उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति बाइडन ने लगातार संचार की खुली लाइनों को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अमेरिका और चीन हमारे मतभेदों का प्रबंधन करते हैं और साझा हित के क्षेत्रों पर मिलकर काम करते हैं।"

जीन-पियरे ने कहा, "यह कॉल ऐसा करने के हमारे चल रहे प्रयासों का हिस्सा था। उन्होंने आमने-सामने मिलने के मूल्य पर भी चर्चा की और ऐसा करने के लिए पारस्परिक रूप से सहमत समय खोजने के लिए अपनी टीमों का पालन करने पर सहमति व्यक्त की।"

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका-चीन सहयोग से न केवल दो लोगों को बल्कि सभी देशों के लोगों को भी लाभ होता है। अधिकारी ने आगे कहा कि अमेरिका और चीन के लिए उन क्षेत्रों पर मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है जहां हमारे हित संरेखित हैं, भले ही हमारे बीच पर्याप्त मतभेद हों या कई अलग-अलग क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा में लगे हों। उन्होंने कहा, "मगर जिम्मेदार राष्ट्र यही करते हैं। वे उन क्षेत्रों का प्रबंधन करते हैं जहां उनके मतभेद हैं, और वे अपने लोगों की भलाई के लिए और दुनिया के लोगों के सामान्य अच्छे के लिए मिलकर काम करने के तरीके ढूंढते हैं।"

अधिकारी ने आगे खुलासा किया कि फोन कॉल के दौरान दोनों नेताओं ने उन क्षेत्रों की विस्तृत चर्चा की जहां दोनों देश एक साथ काम कर सकते हैं, जिसमें जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ-साथ काउंटरकोटिक्स पर विशेष ध्यान दिया गया है। बाइडन ने अमेरिकी नागरिकों के मामलों को हल करने की आवश्यकता को भी उठाया, जिन्हें गलत तरीके से हिरासत में लिया गया है या चीन में प्रतिबंध से बाहर निकलने के अधीन हैं, साथ ही साथ मानवाधिकारों के बारे में लंबे समय से चिंताएं हैं।

जीन-पियरे ने कहा, "दोनों नेताओं के बीच ताइवान को लेकर गहन चर्चा हुई। राष्ट्रपति बिडेन ने ताइवान संबंध अधिनियम, तीन संयुक्त विज्ञप्तियों और छह आश्वासनों द्वारा निर्देशित हमारी एक चीन नीति के प्रति संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।" बाइडन ने राष्ट्रपति शी को दोनों पक्षों द्वारा यथास्थिति में एकतरफा बदलाव और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने की प्रतिबद्धता के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के विरोध को रेखांकित किया।

जीन-पियरे ने आगे कहा, "उन्होंने दोहराया कि अमेरिका की एक-चीन नीति नहीं बदली है और न ही बदलेगी और यह कि अमेरिका "ताइवान की स्वतंत्रता" का समर्थन नहीं करता है।" इसके विपरीत चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बाइडन को ताइवान के ऊपर 'आग से न खेलने' की चेतावनी दी और अमेरिका से वन चाइना सिद्धांत का पालन करने को कहा। पियरे ने कहा, "जो आग से खेलते हैं वे इससे नष्ट हो जाते हैं। उम्मीद है कि अमेरिका इस पर स्पष्ट नजर रखेगा। अमेरिका को एक-चीन सिद्धांत का सम्मान करना चाहिए और तीन संयुक्त विज्ञप्ति को शब्द और कार्य दोनों में लागू करना चाहिए।"

शी जिनपिंग ने जोर देकर कहा कि ताइवान जलडमरूमध्य के दोनों पक्ष एक ही चीन के हैं और चीन "ताइवान स्वतंत्रता" की ओर अलगाववादी कदमों का कड़ा विरोध करता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका को एक-चीन सिद्धांत का पालन करना चाहिए, जो चीन-अमेरिका संबंधों के लिए राजनीतिक आधार है, चीनी विदेश मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान में शी के हवाले से कहा गया है। 

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा, "चीन 'ताइवान स्वतंत्रता' की ओर अलगाववादी कदमों और बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप का दृढ़ता से विरोध करता है और 'ताइवान स्वतंत्रता' बलों के लिए किसी भी रूप में कोई जगह नहीं होने देता है", शी ने कहा, "ताइवान प्रश्न पर चीनी सरकार और लोगों की स्थिति" सुसंगत है, और चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की दृढ़ता से रक्षा करना 1।4 बिलियन से अधिक चीनी लोगों की दृढ़ इच्छा है।"

दोनों नेताओं के बीच फोन कॉल 18 मार्च को उनकी बातचीत और अमेरिका और पीआरसी के उच्च-स्तरीय अधिकारियों के बीच बातचीत की एक श्रृंखला के बाद हुई है। बाइडन ने ओवल ऑफिस से फोन किया और कमरे में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, स्टेट ब्लिंकन के सचिव, प्रमुख उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फिनर, इंडो-पैसिफिक कोऑर्डिनेटर कर्ट कैंपबेल और वरिष्ठ निदेशक लौरा रोसेनबर्गर थे।

शी जिनपिंग ने बाद के अनुरोध पर बाइडन के साथ फोन पर बातचीत की। मार्च में वीडियो कॉल करने के बाद से यह दूसरी बातचीत थी। पिछले साल राष्ट्रपति बाइडन के पदभार संभालने के बाद से उनकी पांचवीं कॉल भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के बीच बढ़े तनाव के बीच आई है। यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी अगस्त में कांग्रेस के अवकाश के दौरान ताइवान की यात्रा पर विचार कर रही हैं, जो उन्हें 1997 के बाद से द्वीप का दौरा करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली अमेरिकी राजनेता बना देगी।

यहां तक ​​कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर संदेह जताया। बाइडन ने कहा कि अमेरिकी सेना का मानना ​​है कि योजना के मुताबिक पेलोसी के लिए ताइवान की यात्रा करना अच्छा विचार नहीं है। बाइडन ने बुधवार को व्हाइट हाउस के प्रेस पूल के हवाले से कहा था, "सेना को लगता है कि यह अभी अच्छा विचार नहीं है।" अगर पेलोसी अपनी "लाल रेखा" को पार करता है, तो चीन ने "दृढ़ प्रतिवाद" की चेतावनी दी है।

Web Title: Joe Biden Xi Jinping agree for face to face meet amid tensions over Taiwan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे