जो बाइडन की सुरक्षा में चूक! घर के पास से गुजरा अनजान विमान, आननफानन में अमेरिकी राष्ट्रपति को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया

By विनीत कुमार | Published: June 5, 2022 07:41 AM2022-06-05T07:41:01+5:302022-06-05T07:51:04+5:30

जो बाइडन के डेलावेयर स्थित घर के पास से अनजान विमान शनिवार दोपहर को गुजरा। इसके बाद अफरातफरी मच गई थी। व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडन और उनके परिवार को कोई खतरा नहीं है।

Joe Biden, first lady security lapse, both evacuated from Delaware home after unrecognized plane enters airspace | जो बाइडन की सुरक्षा में चूक! घर के पास से गुजरा अनजान विमान, आननफानन में अमेरिकी राष्ट्रपति को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया

जो बाइडन की सुरक्षा में चूक! (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के डेलावेयर में स्थित घर के निकट से गुजरा विमान।बाइडन और उनकी पत्नी को भी कुछ देर के लिए घर से बाहर निकाल सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।अधिकारियों के अनुसार हालांकि ये कोई हमला नहीं था और गलती से विमान प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र में चला गया था।

डेलावेयर: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के डेलावेयर में स्थित घर के निकट शनिवार को एक छोटा विमान प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र में घुस जाने के बाद कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। सुरक्षा कारणों से बाइडन और उनकी पत्नी को भी कुछ देर के लिए घर से बाहर निकाल लिया गया और सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। व्हाइट हाउस और खुफिया सेवा ने यह जानकारी दी। 

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन और उनके परिवार को कोई खतरा नहीं है और ऐहतियाती कदम उठाए गए हैं। स्थिति के आकलन के बाद बाइडन और उनकी पत्नी जिल को रेहोबोथ बीच पर स्थित घर में वापस भेज दिया गया। खुफिया सेवा ने एक बयान में कहा कि विमान को तुरंत प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र से बाहर निकाल लिया गया और ये कोई हमला नहीं था।

अधिकारियों के अनुसार विमान के पायलट से पूछताछ की जाएगी। प्रारंभिक जांच के अनुसार वह उचित रेडियो चैनल पर नहीं था और उसने प्रकाशित उड़ान गाइडलाइन का पालन नहीं किया।

नियमों के मुताबिक वाशिंगटन के बाहर राष्ट्रपति की यात्राओं के लिए कुछ मानक तय है। इसके मुताबिक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने इस सप्ताह की शुरुआत में बाइडन की समुद्र तट वाले डेलावेयर शहर की यात्रा से पहले उड़ान प्रतिबंधित रास्तों की जानकारी दी थी। 

सीबीएस न्यूज के एक रिपोर्टर ने ट्विटर पर कहा कि उन्होंने बाइडेन के काफिले को एक फायर स्टेशन की ओर जाते देखा। यहां राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को एसयूवी से इमारत के अंदर ले जाया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ यात्रा करने वाले पत्रकार इस काफिले का हिस्सा नहीं थे।

वहीं, एक स्थानीय निवासी ने बताया कि उसने दोपहर करीब 12:45 बजे राष्ट्रपति के घर के ऊपर  छोटे से सफेद विमान को उड़ते देखा। इसके बाद दो लड़ाकू विमानों ने शहर के ऊपर से उड़ान भरी थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति से संबंधित उड़ान प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों को घेरने या रोकने के लिए अक्सर अमेरिकी सैन्य जेट और तट रक्षक बल के हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे विमान को पास के किसी हवाई क्षेत्र की ओर ले जाया जाता है जहां उनसे पूछताछ और अन्य कार्रवाई की जाती है।

Web Title: Joe Biden, first lady security lapse, both evacuated from Delaware home after unrecognized plane enters airspace

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे