ताइवान की मदद को आगे आए जो बाइडन, की 345 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा

By मनाली रस्तोगी | Published: July 29, 2023 07:33 AM2023-07-29T07:33:31+5:302023-07-29T07:43:19+5:30

पिछले साल कांग्रेस द्वारा दी गई प्रेसिडेंशियल ड्रॉडाउन अथॉरिटी का उपयोग करते हुए बाइडन ने शुक्रवार को ताइवान को हथियारों की शिपमेंट को अधिकृत किया।

Joe Biden announces military aid package of USD 345 million for Taiwan | ताइवान की मदद को आगे आए जो बाइडन, की 345 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा

Photo Credit: ANI

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ताइवान के लिए सैन्य समर्थन में 345 मिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की है।इसमें खुफिया और निगरानी क्षमताओं के अलावा मैन-पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम, हथियार और मिसाइलें शामिल हैं।चीन ताइवान को अपने अभिन्न अंग के रूप में देखता है और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि ताइपे को बीजिंग के साथ एकजुट होना चाहिए।

वॉशिंगटन: अमेरिकी कांग्रेस के एक अधिकार का उपयोग करते हुए जो सीधे अमेरिकी भंडार से हथियार खींचता है, राष्ट्रपति जो बाइडन ने ताइवान के लिए सैन्य समर्थन में 345 मिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की है। एएनआई के अनुसार, द हिल ने यह जानकारी साझा की। पिछले साल कांग्रेस द्वारा दी गई प्रेसिडेंशियल ड्रॉडाउन अथॉरिटी का उपयोग करते हुए बाइडन ने शुक्रवार को ताइवान को हथियारों की शिपमेंट को अधिकृत किया।

पैकेज से परिचित एक कांग्रेसी कर्मचारी का हवाला देते हुए द हिल ने बताया कि इसमें खुफिया और निगरानी क्षमताओं के अलावा मैन-पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम, हथियार और मिसाइलें शामिल हैं। 

घोषणा को सबसे पहले राज्य सचिव को एक ज्ञापन के रूप में सार्वजनिक किया गया था, जिसमें ताइवान को सहायता प्रदान करने के लिए रक्षा विभाग की रक्षा वस्तुओं और सेवाओं, और सैन्य शिक्षा और प्रशिक्षण को वापस लेने का निर्देश दिया गया था। चीन ताइवान को अपने अभिन्न अंग के रूप में देखता है और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि ताइपे को बीजिंग के साथ एकजुट होना चाहिए।

2023 के अमेरिकी बजट में ताइवान को हथियार शिपमेंट के लिए 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर शामिल थे और कांग्रेस ने प्रशासन से स्व-शासित द्वीप को सैन्य आपूर्ति के बैकलॉग को पूरा करने के लिए कहा था। द हिल के अनुसार, ताइवान को बीजिंग द्वारा जबरन अधिग्रहण का विरोध करने के लिए रक्षात्मक क्षमताएं और राजनयिक शक्ति रखने के लिए अमेरिका द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है, चाहे वह सैन्य युद्ध या आर्थिक दबाव के माध्यम से हो।

Web Title: Joe Biden announces military aid package of USD 345 million for Taiwan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे