जापान के अरबपति व्यक्ति मीजावा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुए

By भाषा | Published: December 8, 2021 04:03 PM2021-12-08T16:03:15+5:302021-12-08T16:03:15+5:30

Japan's billionaire man Mizawa leaves for International Space Station | जापान के अरबपति व्यक्ति मीजावा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुए

जापान के अरबपति व्यक्ति मीजावा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुए

मास्को, आठ दिसंबर (एपी) जापान के एक अरबपति व्यक्ति और उनके सहायक 2009 के बाद पहले अंतरिक्ष पर्यटकों के रूप में बुधवार को अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए।

युसाकू मीजावा और योजो हिरानो रूसी अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर मिसुरकीन के साथ रूसी अंतरिक्ष यान सोयुज के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिये रवाना हुए।

तीनों ने तय कार्यक्रम के मुताबिक अपराह्न 12 बजकर 38 मिनट पर सोयुज एमएस-20 में कजाखस्तान स्थित रूसी बैकोनुर केंद्र से उड़ान भरी।

मीजावा और हिरानों को अंतरिक्ष में 12 दिन व्यतीत करने है। ये दोनों 2009 के बाद अंतरिक्ष जाने वाले पहले ऐसे पर्यटक बन गये हैं जिन्होंने इसके लिये भुगतान किया है। इस यात्रा में कितना खर्चा आया है, इसका खुलासा नहीं किया गया है।

मीजावा ने कहा, ‘‘मैं अंतरिक्ष से धरती को देखना चाहूंगा। मैं भारहीनता महसूस करने के अवसर का अनुभव करना चाहूंगा।’’

उन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा पर रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा, ‘‘मेरी एक व्यक्तिगत उम्मीद भी है और मैं यह जानने के लिये उत्सुक हूं कि अंतरिक्ष मुझे कैसे बदलेगा, इस अंतरिक्ष उड़ान के बाद मैं कैसे बदलूंगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Japan's billionaire man Mizawa leaves for International Space Station

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे