Shinzo Abe death: जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने राजनीतिक नेताओं की सुरक्षा बढ़ाने का दिया आदेश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 8, 2022 06:51 PM2022-07-08T18:51:58+5:302022-07-08T18:51:58+5:30

जापान के वर्तमान पीएम फुमियो किशिदा के आदेश में कैबिनेट मंत्रियों और देश के अन्य राजनेताओं के लिए सुरक्षा बढ़ाने का आदेश दिया गया है।

Japanese PM orders increased security for political leaders | Shinzo Abe death: जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने राजनीतिक नेताओं की सुरक्षा बढ़ाने का दिया आदेश

Shinzo Abe death: जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने राजनीतिक नेताओं की सुरक्षा बढ़ाने का दिया आदेश

Highlightsकैबिनेट मंत्रियों और देश के अन्य राजनेताओं के लिए सुरक्षा बढ़ाने का आदेशकिशिदा ने अधिकारियों से कहा कि आतंकवाद और हिंसा के आगे कभी नहीं झुकें

टोक्यो: पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या के बाद जापान के वर्तमान पीएम फुमियो किशिदा ने राजनीतिक नेताओं की सुरक्षा बढ़ाने का आदेश दिया है। पीएम के आदेश में कैबिनेट मंत्रियों और देश के अन्य राजनेताओं के लिए सुरक्षा बढ़ाने का आदेश दिया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि पीएम ने राष्ट्रीय जन सुरक्षा आयोग के अध्यक्ष निनोयू सातोशी, न्याय मंत्री फुरुकावा योशीहिसा और अन्य के साथ आबे पर हमले पर प्रतिक्रिया पर चर्चा के बाद यह कदम उठाया है। किशिदा ने अधिकारियों से यह भी कहा कि आतंकवाद और हिंसा के आगे कभी नहीं झुकें।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सातोशी ने राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के प्रमुख को कैबिनेट मंत्रियों और जापान के अन्य शीर्ष राजनेताओं को पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश दिया। नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी में जीवन के लिए संघर्ष करते हुए, गोली लगने के पांच घंटे बाद आबे की मौत हो गई।

अस्पताल ने एक बयान में कहा कि जब उन्हें भर्ती कराया गया तो पूर्व पीएम "कार्डियक अरेस्ट की स्थिति" में थे। नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी अस्पताल के आपातकालीन चिकित्सा के प्रोफेसर हिदेतादा फुकुशिमा ने कहा कि हालांकि डॉक्टरों ने आबे को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया, लेकिन शाम 5.30 बजे (स्थानीय समयानुसार) उन्होंने अंतिम सांस ली।

हमलावर की पहचान 41 वर्षीय यामागामी तेत्सुया के रूप में हुई है, जिसने कथित तौर पर अबे पर गोलियां चलाने के लिए स्व-निर्मित बंदूक का इस्तेमाल किया था। पूर्व पीएम को दो गोलियां लगी थीं, और तेत्सुया को तुरंत पकड़ लिया गया था, लेकिन बाद वाले ने अपराध स्थल से भागने का कोई प्रयास नहीं किया। जापान के सार्वजनिक प्रसारक एनएचके का हवाला देते हुए, रॉयटर्स ने बताया कि जापानी पुलिस ने छापेमारी के बाद टेटसूया के घर पर विस्फोटक पाया।

Web Title: Japanese PM orders increased security for political leaders

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे