Russia Ukraine War: जंग के बीच इजराइल के पीएम नफ्ताली बेनेट अचानक पहुंचे मॉस्को, पुतिन से मुलाकात, जानें क्या हैं मायने

By विनीत कुमार | Published: March 6, 2022 07:41 AM2022-03-06T07:41:57+5:302022-03-06T07:43:41+5:30

Russia Ukraine War: इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है। इस मुलाकात के बाद बेनेट ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी बात की।

Israel PM Naftali Bennett arrived in Moscow amid Russua Ukraine war, meets vladimir putin | Russia Ukraine War: जंग के बीच इजराइल के पीएम नफ्ताली बेनेट अचानक पहुंचे मॉस्को, पुतिन से मुलाकात, जानें क्या हैं मायने

इजराइल के पीएम नफ्ताली बेनेट ने व्लादिमीर पुतिन से की मुलाकात (फाइल फोटो)

Highlightsइजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने शनिवार को मॉस्को पहुंच कर व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की।नफ्ताली बेनेट ने पुतिन से मुलाकात के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदोमीर जेलेंस्की से भी बात की है।मॉस्को में बैठक के बाद बेनेट जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ बैठक के लिए बर्लिन रवाना हो गए।

मॉस्को: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने शनिवार को क्रेमलिन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। दोनों के बीच जारी यूक्रेन संकट पर चर्चा हुई। इजराइल के पीएम की ओर से ये जानकारी दी गई। इस मुलाकात को बेहद अहम माना जा रहा है।

दरअसल, इससे पहले ऐसी रिपोर्ट्स सामने आती रही हैं कि इजराइल इस समय रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध रोकने में अहम भूमिका निभा सकता है। इजराइल के अमेरिका से करीबी रिश्ते हैं। साथ ही रूस से भी उसके रिश्ते काफी अच्छे माने जाते हैं। इजराइल में बड़ी संख्या में रूसी आबादी भी रहती है।

नफ्ताली बेनेट ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से भी की बात

सामने आई जानकारी के अनुसार नफ्ताली बेनेट ने पुतिन से मुलाकात के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी बात की। सीएनएन के मुताबिक इजराइल में यूक्रेन के राजदूत ने बताया कि यूक्रेनी नेतृत्व को पुतिन के साथ बेनेट की बैठक के बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया था और वह इसका समर्थन कर रहा था।

मॉस्को में बैठक के बाद बेनेट जर्मन चांसलर ओलाफ शल्ट्स के साथ बैठक के लिए बर्लिन के लिए रवाना हो गए। तीन दिन पहले भी बेनेट ने पुतिन और जलेंस्की दोनों के साथ अलग-अलग फोन पर बातचीत की थी।

इजराइल क्या रूस को मना सकेगा?

जेलेंस्की ने इजराइल से युद्धविराम लाने के प्रयासों में मध्यस्थता करने की अपील की है। बता दें कि इजराइल के विदेश मंत्री यायर लैपिड ने रूस के यूक्रेन पर हमले की निंदा की है हालांकि बेनेट ने खुद रूस या पुतिन की सीधी आलोचना से परहेज किया है।

इजराइल सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद के लिए मॉस्को के सैन्य समर्थन को सहमति देता रहा है, जहां वह नियमित रूप से ईरानी और हिज्बुल्लाह सैन्य ठिकानों पर हमला करता रहता है। मॉस्को के साथ लगातार संपर्क से रूसी और इजराइली सेनाओं के गलती से आमने-सामने आने और टकराव का खतरा कम रहता है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति का यहूदी कनेक्शन

हाल में वोलोदिमीर जेलेंस्की ने हिब्रू भाषा में ऑनलाइन पोस्ट करते हुए और रूस के आक्रमण के जवाब में यहूदियों से 'आवाज उठाने' की अपील के साथ समर्थन की मांग की थी। जेलेंस्की खुद एक यहूदी हैं। कॉमेडियन से राष्ट्रपति बने 44 साल के जेलेंस्की ने साल 2020 में टाइम्स ऑफ इजराइल को बताया था कि उनकी...साधारण यहूदी परवरिश रही। उन्होंने कहा कि 'सोवियत संघ में अधिकांश यहूदी परिवार बहुत धार्मिक नहीं थे।'

उन्होंने धर्म को एक व्यक्तिगत मामला भी बताया और बाइबिल पर राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। हालांकि, जब से रूस का आक्रमण शुरू हुआ, जेलेंस्की ने यूक्रेन के लिए समर्थन की मांग करते हुए कई सोशल मीडिया पोस्ट में यहूदी धर्म का स्पष्ट संदर्भ दिया है।

रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत कल

यूक्रेन के अधिकारी दविद अरखामिया ने शनिवार को बताया कि रूस और यूक्रेन के बीच अगले दौर की वार्ता सोमवार को होगी। अरखामिया यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की सर्वेंट ऑफ द पीपुल पार्टी के संसदीय दल के प्रमुख और रूस के साथ बातचीत के लिये देश के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य हैं। 

सोमवार को तीसरे दौर की वार्ता होगी क्योंकि दोनों पक्ष संघर्ष विराम और आम नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग पर बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं। फिलहाल दोनों देशों के प्रतनिधियों के बीच दो दौर की बातचीत हो चुकी है पर ठोस नतीजे सामने नहीं आ सके हैं।

Web Title: Israel PM Naftali Bennett arrived in Moscow amid Russua Ukraine war, meets vladimir putin

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे