Israel Hamas War: अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन युद्ध के बाद दूसरी बार जा रहे हैं इजरायल, करेंगे हालात की समीक्षा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 1, 2023 09:16 AM2023-11-01T09:16:24+5:302023-11-01T09:23:51+5:30

इज़राइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के दरम्यान अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन आगामी शुक्रवार को दोबारा इज़रायल का दौरा करेंगे।

Israel Hamas War: US Secretary of State Antony Blinken is visiting Israel for the second time after the war, will review the situation | Israel Hamas War: अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन युद्ध के बाद दूसरी बार जा रहे हैं इजरायल, करेंगे हालात की समीक्षा

फाइल फोटो

Highlightsअमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन शुक्रवार को जा रहे हैं इजरायल के दौरे पर इज़रायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के दरम्यान अमेरिकी विदेश मंत्री का यद दूसरा दौरा हैइससे पहले विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन बीते 12 अक्टूबर को भी इज़रायल दौरे पर गये थे

वाशिंगटन: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के दरम्यान अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन आगामी शुक्रवार को दोबारा इज़रायल का दौरा करेंगे। यह खबर द टाइम्स ऑफ़ इज़रायल ने एक इज़रायली अधिकारी के हवाले से दी है।

इससे पहले बीते अक्टूबर में भी ब्लिंकन इज़रायल पहुंचे थे और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलकर अमेरिका की ओर से इजरायल को समर्थन दिया था। अमेरिका ने इजरायल द्वारा हमास पर किये जा रहे हमले को सही ठहराया था और कहा था कि उसे अपने नागरिक अधिकारों की रक्षा करने से नहीं रोका जा सकता है।

विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन बीते 12 अक्टूबर को भी इज़रायल में थे और उन्होंने वहां से वापसी में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय से भी मुलाकात की थी।

द टाइम्स ऑफ इज़रायल की रिपोर्ट के अनुसार 12 अक्टूबर को अपनी इज़रायल यात्रा के दौरान, ब्लिंकन ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की युद्ध कैबिनेट के साथ लगभग आठ घंटे की बैठक की। उसके बाद उन्होंने मिस्र, सऊदी अरब, फिलिस्तीन और जॉर्डन का क्षेत्रीय दौरे शुरु किया था।

इस बीच, ब्लिंकन की शुक्रवार को होने वाली इजरायल यात्रा के संबंध में व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के रणनीतिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी ने कहा कि उन्हें लगता है कि इज़रायल गाजा में मानवीय हताहतों को कम करने के लिए निश्चित रूप से प्रयास कर रहा है।

किर्बी ने स्थानीय समयानुसार सोमवार को एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उन प्रयासों के बारे में बात की है, जो वे नागरिक हताहतों से बचने के लिए कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच फिलिस्तीन के आम नागरिक हताहत हुए हैं लेकिन इजरायल रक्षा बल का स्पष्ट कहना है कि उनका लक्ष्य केवल हमास के आतंकवादियों के पीछे जाना है, न कि आम नागरिकों के।

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को लगता है कि इज़रायल युद्ध के नियम का पालन करता है। किर्बी ने कहा, "वास्तविक समय में जमीन पर होने वाली घटनाओं को जाने बिना इस पर प्रतिक्रिया देना कठिन है लेकिन हम लगातार बातचीत के द्वारा संपर्क में हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खुद कहा है कि वो हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि हमले में आम नागरिकों को बचाया जाए और निश्चित रूप से वह प्रयास भी कर रहे हैं।"

Web Title: Israel Hamas War: US Secretary of State Antony Blinken is visiting Israel for the second time after the war, will review the situation

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे