Israel-Hamas War: गाजा में हर दिन 4 घंटे के लिए होगा युद्धविराम; इजरायल की ओर से नहीं होगा कोई हमला, जानिए क्यों?

By अंजली चौहान | Published: November 10, 2023 08:21 AM2023-11-10T08:21:52+5:302023-11-10T08:23:16+5:30

नेतन्याहू द्वारा उत्तरी गाजा के कुछ हिस्सों में दिन में चार घंटे के लिए सैन्य अभियान रोकने पर सहमति जताने के बाद भी, इजरायली सेना ने गाजा शहर को घेर लिया है और उसके टैंक शहर के मध्य में आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि वे हमास के आतंकवादियों की तलाश कर रहे हैं।

Israel-Hamas War There will be ceasefire in Gaza for 4 hours every day There will be no attack from Israel, know why | Israel-Hamas War: गाजा में हर दिन 4 घंटे के लिए होगा युद्धविराम; इजरायल की ओर से नहीं होगा कोई हमला, जानिए क्यों?

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग को एक महीना पूरा हो चुका है और युद्ध विराम को लेकर अभी तक कोई रास्ता नहीं दिख रहा। इस बीच , इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध विराम को लेकर एक बड़ी पहल की है और उन्होंने नागरिकों को भागने देने के लिए उत्तरी गाजा में लड़ाई में दैनिक चार घंटे के "मानवीय" विराम पर सहमति जताई है।

हालाँकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि लड़ाई पूरी तरह से नहीं रुकेगी। इस बीच, गाजा अधिकारियों ने कहा कि इजराइल ने शुक्रवार को कम से कम तीन अस्पतालों पर या उसके आसपास हवाई हमले किए, जिससे फिलिस्तीनी एन्क्लेव की अनिश्चित स्वास्थ्य प्रणाली पर और दबाव पड़ा क्योंकि यह हमास आतंकवादियों के खिलाफ इजराइल के युद्ध में घायल या विस्थापित हुए हजारों लोगों से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है।

इजरायली अधिकारियों के मुताबिक, हमास के आतंकवादियों ने अभी भी 239 लोगों को बंधक बना रखा है, जिनमें बच्चे और बूढ़े भी शामिल हैं, इस हमले में इस्राइल में 1,400 लोग मारे गए थे। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि बंधक बनाए गए लोगों में 10 से भी कम अमेरिकी शामिल हैं। हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में 10,800 से अधिक लोग मारे गए हैं।

गाजा में युद्ध विराम को लेकर अमेरिका की ओर से भी बयान जारी किया गया है जिसमें कहा गया कि ब्रेक की घोषणा तीन घंटे पहले की जाएगी ताकि नागरिक गाजा पट्टी के उत्तर में गाजा शहर में इजरायली सैनिकों और हमास के बीच भारी और करीबी लड़ाई में सीधे आए बिना क्षेत्र छोड़ सकें।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, "इजरायल उत्तरी गाजा के इलाकों में हर दिन चार घंटे की रोक लागू करना शुरू कर देगा, जिसकी घोषणा तीन घंटे पहले की जाएगी।" उन्होंने कहा, "हमें इजरायलियों ने बताया है कि विराम की अवधि के दौरान इन क्षेत्रों में कोई सैन्य अभियान नहीं होगा (और) यह प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है।"

किर्बी ने कहा कि इजरायल उन क्षेत्रों से भागने के लिए नागरिकों के लिए एक दूसरा गलियारा भी खोल रहा है जो हमास के खिलाफ उसके सैन्य अभियान का वर्तमान केंद्र बिंदु है, जिसमें एक तटीय सड़क क्षेत्र के मुख्य उत्तर-दक्षिण राजमार्ग से जुड़ती है।

हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमलों के कारण शुरू हुए एक महीने से अधिक युद्ध के बाद बाइडेन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर लड़ाई में लंबे समय तक ब्रेक के लिए दबाव डाल रहे हैं। हमास को नष्ट करने की कसम खाने के बाद, इजरायल ने हवाई बमबारी और जमीनी हमले के साथ जवाबी कार्रवाई की है, जिसमें गाजा पट्टी में 10,500 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से कई बच्चे हैं।

Web Title: Israel-Hamas War There will be ceasefire in Gaza for 4 hours every day There will be no attack from Israel, know why

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे