Israel-Hamas War: भारत ने मिस्र के रास्ते सी-17 विमान से गाजा को भेजी मदद, पीएम मोदी ने फिलिस्तीन राष्ट्रपति से की बात

By आकाश चौरसिया | Published: October 22, 2023 11:37 AM2023-10-22T11:37:57+5:302023-10-22T12:52:13+5:30

भारत ने एयरफोर्स के सी-17 विमान से गाजा को राहत सामग्री भेजी है। इसमें वो सभी जरुरतमंद चीज़ें शामिल हैं, जिसका इस्तेमाल रोजाना के आधार पर सभी करते हैं।

Israel hamas war India sent help to Gaza through C-17 aircraft via egypt PM modi spoke to palestine president | Israel-Hamas War: भारत ने मिस्र के रास्ते सी-17 विमान से गाजा को भेजी मदद, पीएम मोदी ने फिलिस्तीन राष्ट्रपति से की बात

फोटो क्रेडिट- एक्स

Highlightsभारत ने एयरफोर्स के सी-17 विमान से गाजा को राहत सामग्री भेजी हैइसमें वो सभी जरुरतमंद चीज़ें शामिल हैं, जिसका इस्तेमाल रोजाना के आधार पर सभी लोग करते हैंचिकित्सा सहायता और इतने टन आपदा राहत सामग्री शामिल हैं

नई दिल्ली: गाजा और इजरायल युद्ध के बीच भारत ने फिलिस्तीन को मदद भेजी है। इसके लिए भारत सरकार ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से इंडियन एयरफोर्स के सी-17 विमान से यह राहत सामग्री दी है। इसमें वो सभी जरुरतमंद चीज़ें शामिल हैं, जिसका इस्तेमाल रोजाना के आधार पर सभी करते हैं। 

इस बात की जानकारी खुद विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर ट्वीट कर कहा कि भारत गाजा के लोगों के लिए मदद भेज रहा है।

सहायता में भारत से  6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री गाजा को दी गई हैं। यह विमान मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुआ है। राहत सामग्री में दवाएं, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, तंबू, स्वच्छता सुविधाएं और पानी को शुद्ध करने वाली टैबलेट समेत कई जरुरतमंद वस्तुएं गाजा भेजी गई हैं। 

रिपोर्ट की मानें तो गाजा में मानवीय मदद पहुंचाने के लिए मिस्र की तरफ से राफाह बॉर्डर खोला दिया गया है। मिस्र रेड क्रिसेंट के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि मिस्र से युद्धग्रस्त गाजा में मानवीय सहायता ले जाने वाले ट्रक शनिवार को राफाह बॉर्डर से गुजरने शुरू हो गए। 

इसके साथ ही अमेरिका, इजराइल, मिस्र और संयुक्त राष्ट्र की बातचीत के बाद, मिस्र और गाजा के बीच राफाह क्रॉसिंग पॉइंट को आखिरकार दो हफ्ते में पहली बार शनिवार को मदद के लिए खोला गया। अमेरिका की मध्यस्थता में हुए समझौते के आधार पर शनिवार को मिस्र के रेड क्रिसेंट से फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट संगठन तक मदद पहुंचाने के लिए सिर्फ 20 ट्रकों को ही राफाह बॉर्डर पार करने की अनुमति दी गई।

Web Title: Israel hamas war India sent help to Gaza through C-17 aircraft via egypt PM modi spoke to palestine president

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे