Israel-Gaza War: इजराइल-हमास युद्ध के बीच 2,000 अमेरिकी सैनिकों को तैनाती अलर्ट पर, पेंटागन ने दी जानकारी

By रुस्तम राणा | Published: October 17, 2023 06:25 PM2023-10-17T18:25:07+5:302023-10-17T18:28:09+5:30

पेंटागन ने कहा, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कर्मियों और कई इकाइयों को "तैयारी के आदेश के माध्यम से तत्परता की स्थिति में" रखा, ताकि वे "मध्य पूर्व में विकसित सुरक्षा माहौल पर तुरंत प्रतिक्रिया देने में सक्षम हो सकें।"

Israel-Gaza War 2,000 US troops put on deployment alert amid Middle East crisis says Pentagon | Israel-Gaza War: इजराइल-हमास युद्ध के बीच 2,000 अमेरिकी सैनिकों को तैनाती अलर्ट पर, पेंटागन ने दी जानकारी

Israel-Gaza War: इजराइल-हमास युद्ध के बीच 2,000 अमेरिकी सैनिकों को तैनाती अलर्ट पर, पेंटागन ने दी जानकारी

Highlightsपेंटागन ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी सेना ने 2,000 सैनिकों को तैनाती अलर्ट पर रखा हैअमेरिकी मीडिया ने बताया कि सैनिक चिकित्सा सहायता और विस्फोटकों से निपटने जैसी सहायक भूमिकाएँ निभाएंगेव्हाइट हाउस ने कहा कि जो बाइडन गाजा में बढ़ते युद्ध को व्यापक मध्य पूर्व संघर्ष में बदलने से रोकने के मिशन पर होंगे

Israel-Gaza War: पेंटागन ने कहा कि गाजा में इजरायल और हमास के बीच बढ़ते संघर्ष के जवाब में अमेरिकी सेना ने 2,000 सैनिकों को तैनाती अलर्ट पर रखा है। पेंटागन ने कहा, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कर्मियों और कई इकाइयों को "तैयारी के आदेश के माध्यम से तत्परता की स्थिति में" रखा, ताकि वे "मध्य पूर्व में विकसित सुरक्षा माहौल पर तुरंत प्रतिक्रिया देने में सक्षम हो सकें।"

अमेरिकी मीडिया ने बताया कि सैनिक चिकित्सा सहायता और विस्फोटकों से निपटने जैसी सहायक भूमिकाएँ निभाएंगे। इसमें कहा गया है, "इस समय किसी भी बल को तैनात करने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है।" यह कदम तब आया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल के लिए वाशिंगटन का समर्थन दिखाने के लिए इजरायल जा रहे हैं। व्हाइट हाउस ने कहा कि जो बाइडन गाजा में बढ़ते युद्ध को व्यापक मध्य पूर्व संघर्ष में बदलने से रोकने के मिशन पर होंगे।

7 अक्टूबर को समूह के लड़ाकों द्वारा गाजा सीमा में घुसने के बाद इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास पर युद्ध की घोषणा की, जिसमें 1,400 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे, और कम से कम 199 लोगों को बंधक बना लिया।

इजराइल ने हवाई हमलों का जवाब दिया है जिसमें 2,700 से अधिक लोग मारे गए हैं, गाजा पर विनाशकारी घेराबंदी की गई है और सीमा पर हजारों सैनिकों को तैनात किया गया है। लॉयड ऑस्टिन ने पिछले सप्ताह कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने "इजरायल के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयों को रोकने के लिए" क्षेत्र में पहले से ही दो विमान वाहक तैनात किए हैं।

Web Title: Israel-Gaza War 2,000 US troops put on deployment alert amid Middle East crisis says Pentagon

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे