इजराइल में फिर से नेतन्याहू सरकार, याइर लापिड ने चुनाव में हार की स्वीकार, पीएम मोदी ने दी बधाई

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 4, 2022 07:17 AM2022-11-04T07:17:09+5:302022-11-04T08:27:52+5:30

सबसे लंबे समय तक इजराइल के प्रधानमंत्री रहे बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर सत्ता में वापसी कर ली है। इजराइल के मौजूदा प्रधानमंत्री याइर लापिड ने चुनाव में हार स्वीकार करते हुए उन्हें बधाई दी है।

Israel Benjamin Netanyahu comeback as PM Yair Lapid concedes defeat, PM Modi congratulates | इजराइल में फिर से नेतन्याहू सरकार, याइर लापिड ने चुनाव में हार की स्वीकार, पीएम मोदी ने दी बधाई

इजराइल बेंजामिन नेतन्याहू की फिर सत्ता में वापसी (फाइल फोटो)

Highlightsइजराइल के प्रधानमंत्री याइर लापिड ने गुरुवार को चुनाव में हार स्वीकार कर ली।याइर लापिड ने इसके बाद खुद फोन कर विपक्षी नेता बेंजामिन नेतन्याहू को जीत पर बधाई दी।नेतन्याहू इजराइल के सर्वाधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे हैं।

यरुशलम: इजराइल के प्रधानमंत्री याइर लापिड ने गुरुवार को चुनाव में हार स्वीकार कर ली और विपक्षी नेता बेंजामिन नेतन्याहू को फोन कर चुनावी जीत पर बधाई दी। दूसरी ओर भारतीय प्रधानमंत्री ने भी नेतन्याहू को बधाई दी है। नेतन्याहू के नेतृत्व वाले दक्षिणपंथी दलों के गठबंधन ने संसद में बहुमत हासिल कर लिया है। नेतन्याहू-नीत दक्षिणपंथी गुट ने 120-सदस्यीय संसद में 64 सीट जीतकर बहुमत हासिल किया। 

लापिड ने नेतन्याहू से कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के सभी विभागों को सत्ता के व्यवस्थित हस्तांतरण की तैयारी करने के निर्देश दिये हैं। लापिड ने ट्वीट किया, 'इजराइल की संकल्पना किसी भी राजनीतिक विचार से ऊपर है। मैं नेतन्याहू को इजराइल और यहां के लोगों के लिए शुभकामनाएं देता हूं।'

चार साल में पांचवीं बार मतदान

इजराइल में मंगलवार को चार साल में अभूतपूर्व पांचवीं बार मतदान हुआ था। केंद्रीय निर्वाचन समिति के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार, नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 31 सीट, प्रधानमंत्री याइर लापिड की येश अतीद को 24, रिलीजियस जियोनिज़्म को 14, नेशनल यूनिटी को 12, शास को 11 और यूनाइटेड टोरा जुदाइस्म को आठ सीटें प्राप्त होंगी। 

इजराइल में वर्षों तक नेतन्याहू राजनीतिक रूप से अजेय प्रतीत हो रहे थे, लेकिन 2021 में पार्टियों के एक अभूतपूर्व गठबंधन द्वारा सत्ता से बाहर किए जाने के बाद उन्हें एक करारा झटका लगा था। इजराइल में 2019 में 73 वर्षीय नेतन्याहू पर रिश्वतखोरी, धोखाधड़ी एवं विश्वासघात के आरोप लगने के बाद से राजनीतिक गतिरोध चला आ रहा है। नेतन्याहू इजराइल के सर्वाधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे हैं, जिन्होंने लगातार 12 वर्षों तक और कुल मिलाकर 15 साल तक देश पर शासन किया। उन्हें पिछले साल सत्ता से हटना पड़ा था।

पीएम मोदी ने दी नेतन्याहू को बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंजामिन नेतन्याहू को इजराइल के आम चुनावों में उनकी जीत के लिए बधाई दी और कहा कि वह भारत-इजराइल रणनीतिक साझेदारी को और अधिक प्रगाढ़ करने के लिए संयुक्त प्रयासों को जारी रखने के लिए तत्पर हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'चुनाव में जीत पर मेरे प्रिय मित्र नेतन्याहू को बधाई। मैं भारत-इजराइल रणनीतिक साझेदारी को और अधिक प्रगाढ़ करने के लिए हमारे संयुक्त प्रयासों को जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।'  मोदी ने भारत-इजराइल रणनीतिक साझेदारी को प्राथमिकता देने के लिए लापिड को भी धन्यवाद दिया।

Web Title: Israel Benjamin Netanyahu comeback as PM Yair Lapid concedes defeat, PM Modi congratulates

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे