इराक में हीटवेव के बीच पावर स्टेशन में आग से खड़ी हुई नई परेशानी, देश के कई हिस्सों में बिजली काटौती का सामना कर रहे लोग

By अंजली चौहान | Published: July 31, 2023 12:28 PM2023-07-31T12:28:17+5:302023-07-31T12:31:04+5:30

इराक बिजली कटौती की जा रही है और यह तब होता है जब देश की विद्युत प्रणाली अन्य चुनौतियों का सामना करती है - ईंधन की कमी और बड़ी गर्मी की लहर के दौरान बढ़ती मांग।

iraq heatwave New trouble due to fire in power station amid heatwave in Iraq people facing power cuts in many parts of the country | इराक में हीटवेव के बीच पावर स्टेशन में आग से खड़ी हुई नई परेशानी, देश के कई हिस्सों में बिजली काटौती का सामना कर रहे लोग

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsइराक में भीषण गर्मी के बीच कई इलाकों में बिजली सेवा बाधित फायर स्टेशनों में गर्मी से आग की घटनाएं बढ़ी इराक में पानी और बिजली के बिना लोगों का हाल बेहाल

बगदाद: इराक में इस समय हीटवेव की मार से लोगों का जीवन संकट में है। भीषण गर्मी के कारण आगजनी की घटनाएं बढ़ गई है वहीं, लोगों को अब पानी का संकट भी झेलना पड़ रहा है।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण इराक में  एक बिजली स्टेशन में आग लगने और कई विस्फोटों ने तापमान बढ़ने के कारण देश की ख़राब राष्ट्रीय बिजली ग्रिड को प्रभावित किया है।

इसे लेकर शनिवार को इराक के बिजली मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि दक्षिणी शहर बसरा के अल-बकिर स्टेशन पर दोपहर के तुरंत बाद आग लग गई।

इसमें कहा गया है कि इससे दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों को जोड़ने वाली ट्रांसमिशन लाइनें अलग हो गईं और इसके परिणामस्वरूप क्षेत्र में विद्युत प्रणाली "पूरी तरह से बंद" हो गई।

आग लगने के कारण दक्षिण और मध्य इराक में बड़े पैमाने पर बिजली काटी गई है जिससे लोगों को भीषण गर्मी में राहत नहीं मिल पा रही है।

इराक में ये घटना ऐसे समय में हुई है जब हीटवेव के कारण लोगों की बिजली मांग बढ़ गई है। इराक को इस समय ईंधन की कमी और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। 

इराक में पिछले हफ्ते तापमान 116.6 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच गया था। उत्तर में बिजली ट्रांसमिशन का काम संभालने वाली कंपनी ने बताया कि पश्चिमी इराक के हदीथा शहर के बाहर एक दूरदराज के इलाके में ट्रांसमिशन लाइन में तीन टावरों को तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों की चपेट में आने के बाद तोड़फोड़ की गई थी। बयान में कहा गया है कि तब से लाइन सेवा से बाहर है।

आईएसआईएस क्षेत्र में सक्रिय 

जानकारी के अनुसार, सुरक्षा मुद्दों के कारण मरम्मत संभव नहीं थी क्योंकि आईएसआईएस और अन्य सशस्त्र समूह क्षेत्र में सक्रिय हैं। हालांकि, बाद में कर्मचारी सुरक्षा बलों की मदद से साइट तक पहुंचने और मरम्मत कार्य शुरू करने में सक्षम हुए। 

बगदाद में पानी, बिजली गुल

बिजली गुल होने से बगदाद में पानी की आपूर्ति बाधित हो गई। अधिकारियों ने कहा कि वे नागरिकों पर प्रभाव को सीमित करने के लिए जनरेटर का उपयोग करके पानी के पंप चलाने की कोशिश कर रहे थे।

मालूम हो कि इराक एक तेल समृद्ध देश है, लेकिन इसकी जर्जर बिजली ग्रिड गर्मी के दौरान चरम मांग को पूरा करने में असमर्थ रहती है, जिससे तापमान बढ़ने के कारण कई लोगों को बिजली के बिना रहना पड़ता है।

दुनिया के कई देश हीटवेव की चपेट में

बता दें कि इराक पहला देश नहीं जहां हीटवेव से लोगों की जान मुश्किल में है। बदलते पर्यावरण के कारण अब भारत समेत दुनिया के कई देशों में हीटवेव की समस्या देखी जाती है।

अलग-अलग समय पर कई देशों में हीटवेव की दिक्कते देखी गई है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि जुलाई 2023 पिछले गर्मी मानकों को उलटने के लिए तैयार है। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह रिकॉर्ड पर दुनिया का सबसे गर्म महीना होने की राह पर है।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) और यूरोपीय संघ की कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा ने भी कहा कि इसकी अत्यधिक संभावना है कि जुलाई 2023 रिकॉर्ड तोड़ देगा।

एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "हमें यह जानने के लिए महीने के अंत तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है। अगले दिनों में मिनी-आइस एज से कम, जुलाई 2023 पूरे बोर्ड में रिकॉर्ड तोड़ देगा।"

Web Title: iraq heatwave New trouble due to fire in power station amid heatwave in Iraq people facing power cuts in many parts of the country

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे