पश्चिमी देशों के साथ परमाणु वार्ता से पहले ईरान ने सालाना युद्ध अभ्यास शुरू किया

By भाषा | Published: November 7, 2021 01:35 PM2021-11-07T13:35:19+5:302021-11-07T13:35:19+5:30

Iran begins annual war drills ahead of nuclear talks with Western countries | पश्चिमी देशों के साथ परमाणु वार्ता से पहले ईरान ने सालाना युद्ध अभ्यास शुरू किया

पश्चिमी देशों के साथ परमाणु वार्ता से पहले ईरान ने सालाना युद्ध अभ्यास शुरू किया

तेहरान, सात नवंबर (एपी) पश्चिमी देशों के साथ परमाणु वार्ता से एक महीने से भी कम समय पहले ईरान की सेना ने ओमान की खाड़ी के तटीय इलाके में सालाना युद्ध अभ्यास शुरू किया। सरकारी टीवी ने रविवार को यह जानकारी दी।

सरकारी टीवी की खबर के अनुसार नौसेना और वायु सेना की इकाईयों के साथ थल सेना भी रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण होर्मुज जलडमरूमध्य के पूर्व में 10 लाख वर्ग किलोमीटर के दायरे में युद्ध अभ्यास में हिस्सा ले रही है।

करीब 20 फीसदी तेल जहाज जलडमरूमध्य से गुजरकर ओमान की खाड़ी और हिंद महासागर जाते हैं।

यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ईरान के 2015 के परमाणु समझौते से अमेरिका को एकतरफा अलग करने के मद्देनजर दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ा हुआ है।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह अभ्यास कब तक चलेगा। खबर में बताया गया है कि सैन्य अभ्यास ‘जोल्फाघर-1400’ का लक्ष्य ‘विदेशी ताकतों के खतरे और किसी भी आक्रमण का सामना करने के लिए तत्परता में सुधार करना’ है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Iran begins annual war drills ahead of nuclear talks with Western countries

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे