'आईएमएफ के पास हमारी समस्याओं का समाधान नहीं', आर्थिक संकट पर बोले पाकिस्तान के मंत्री

By रुस्तम राणा | Published: February 19, 2023 03:58 PM2023-02-19T15:58:34+5:302023-02-19T16:13:58+5:30

सियालकोट में एक समारोह को संबोधित करते हुए ख्वाजा आसिफ ने कहा, "आपने सीखा होगा कि पाकिस्तान दिवालिया हो रहा है। यह हो चुका है। हम एक दिवालिया देश में रह रहे हैं।"

IMF has no solution to our problems, Pakistan minister on economic crisis | 'आईएमएफ के पास हमारी समस्याओं का समाधान नहीं', आर्थिक संकट पर बोले पाकिस्तान के मंत्री

'आईएमएफ के पास हमारी समस्याओं का समाधान नहीं', आर्थिक संकट पर बोले पाकिस्तान के मंत्री

Highlightsमंत्री ने कहा, आईएमएफ के पास हमारी समस्याओं का समाधान नहींआईएमफ के अर्थशास्त्री के अनुसार, पाकिस्तान में औसतन 33% रह सकती है मुद्रास्फीति पिछले हफ्ते IMF के साथ अब तक नहीं हुआ कोई समझौता

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में आर्थिक संकट के बीच, देश के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि देश पहले ही चूक कर चुका है और इसके लिए प्रतिष्ठान, नौकरशाही और राजनेताओं सहित 'हर किसी' को जिम्मेदार ठहराया है। सियालकोट में एक समारोह को संबोधित करते हुए ख्वाजा आसिफ ने कहा, "आपने सीखा होगा कि पाकिस्तान दिवालिया हो रहा है। यह हो चुका है। हम एक दिवालिया देश में रह रहे हैं।"

मंत्री ने कहा, आईएमएफ के पास हमारी समस्याओं का समाधान नहीं

डॉन के अनुसार, रक्षा मंत्री ने कहा, "हमारी समस्याओं का समाधान देश के भीतर है। आईएमएफ के पास पाकिस्तान की समस्याओं का समाधान नहीं है।" रिपोर्ट में कहा गया है कि रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि पाकिस्तान का मौजूदा आर्थिक संकट पिछले सत्तर वर्षों के दौरान संविधान और देश के कानून के शासन के कम से कम सम्मान का परिणाम है।

पाकिस्तान में औसतन 33% रह सकती है मुद्रास्फीति 

पाकिस्तान दशकों से उच्च मुद्रास्फीति और कम विदेशी मुद्रा भंडार का सामना कर रहा है जो निरंतर ऋण चुकौती दायित्वों से कम हो गया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 3 अरब डॉलर से थोड़ा अधिक है। 10-15 दिनों के आयात के लिए पर्याप्त नहीं है। मूडीज एनालिटिक्स के वरिष्ठ अर्थशास्त्री ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि इस साल की पहली छमाही में पाकिस्तान में मुद्रास्फीति औसतन 33% रह सकती है।

IMF के साथ अब तक नहीं हुआ समझौता

पाकिस्तान पिछले हफ्ते आईएमएफ के साथ किसी समझौते पर नहीं पहुंच सका था। घरेलू और बाहरी असंतुलन को दूर करने के लिए नीतिगत उपायों पर मिशन के दौरान काफी प्रगति हुई थी। आईएमएफ ने एक बयान में कहा, इन नीतियों के कार्यान्वयन के विवरण को अंतिम रूप देने के लिए आने वाले दिनों में आभासी चर्चा जारी रहेगी।
 

Web Title: IMF has no solution to our problems, Pakistan minister on economic crisis

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे