पत्रकार जमाल खशोगी की निर्मम हत्या मैंने की, पूरी जिम्मेदारी लेता हूंः सलमान

By भाषा | Published: October 1, 2019 02:49 PM2019-10-01T14:49:51+5:302019-10-01T14:49:51+5:30

सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान (34) ने प्रसारित हुए ‘‘60 मिनट’’ के एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘यह जघन्य अपराध था। लेकिन सऊदी अरब का नेता होने के नाते मैं पूरी जिम्मेदारी लेता हूं, खासतौर पर इसलिए कि सऊदी अरब सरकार के लिए काम करने वाले लोगों ने इसे अंजाम दिया।’’

I ruthlessly murdered journalist Jamal Khashogi, I take full responsibility: Salman | पत्रकार जमाल खशोगी की निर्मम हत्या मैंने की, पूरी जिम्मेदारी लेता हूंः सलमान

खशोगी तुर्की मूल की अपनी मंगेतर से शादी करने की खातिर जरूरी दस्तावेज एकत्रित करने के लिए दो अक्टूबर 2018 को तुर्की में सऊदी वाणिज्य दूतावास गए थे।

Highlightsयह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने खशोगी की हत्या के आदेश दिये थे, उन्होंने जवाब दिया, ‘‘बिल्कुल नहीं।’’उल्लेखनीय है कि खशोगी ने द वाशिंगटन पोस्ट अखबार के आलेखों में वली अहद की आलोचना की थी।

सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा है कि वह पत्रकार जमाल खशोगी की निर्मम हत्या की ‘‘पूरी जिम्मेदारी’’ लेते हैं।

लेकिन उन्होंने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि उन्होंने ही इसके लिये आदेश दिए थे। सलमान (34) ने प्रसारित हुए ‘‘60 मिनट’’ के एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘यह जघन्य अपराध था। लेकिन सऊदी अरब का नेता होने के नाते मैं पूरी जिम्मेदारी लेता हूं, खासतौर पर इसलिए कि सऊदी अरब सरकार के लिए काम करने वाले लोगों ने इसे अंजाम दिया।’’

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने खशोगी की हत्या के आदेश दिये थे, उन्होंने जवाब दिया, ‘‘बिल्कुल नहीं।’’ उन्होंने कहा कि हत्या ‘‘एक गलती’’ थी। उल्लेखनीय है कि खशोगी ने द वाशिंगटन पोस्ट अखबार के आलेखों में वली अहद की आलोचना की थी।

खशोगी तुर्की मूल की अपनी मंगेतर से शादी करने की खातिर जरूरी दस्तावेज एकत्रित करने के लिए दो अक्टूबर 2018 को तुर्की में सऊदी वाणिज्य दूतावास गए थे। सऊदी सरकार के एजेंटों ने वाणिज्य दूतावास के भीतर खशोगी की हत्या कर दी और उनके शव को संभवत: क्षत-विक्षत कर दिया, जो अब तक बरामद नहीं हो पाया है।

सऊदी अरब ने 11 लोगों को इस हत्या के लिए आरोपित किया और उन पर मुकदमा चलाया। हालांकि, अभी तक उनमें से किसी को भी सजा नहीं मिली है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि इस हत्याकांड में वली अहद की संभावित भूमिका की जांच होनी चाहिए।

अमेरिकी संसद ने कहा था कि उसका मानना है कि इस हत्या के लिए वली अहद जिम्मेदार है। वहीं, सऊदी अरब लंबे समय तक यह कहता रहा कि इसमें वली अहद की कोई भूमिका नहीं है। वली अहद ने साक्षात्कार में कहा, ‘‘कुछ लोग सोचते हैं कि मुझे यह पता होना चाहिए कि सऊदी अरब के लिए काम करने वाले 30 लाख लोग रोजाना क्या कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह असंभव है कि 30 लाख लोग नेताओं और सऊदी अरब में दूसरे शीर्ष व्यक्ति को अपनी दैनिक रिपोर्ट भेजे। न्यूयॉर्क में बृहस्पतिवार को एक साक्षात्कार में खशोगी की मंगेतर हैटिस सेंगिज ने द एसोसिएटेड प्रेस (एपी) से कहा कि वह चाहती है कि प्रिंस (वली अहद) मोहम्मद बताएं कि जमाल खशोगी को क्यों मारा गया?

उनका शव कहां है? इस हत्या के पीछे का मकसद क्या था?’’ उन्होंने इस साक्षात्कार में 14 सितंबर को सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हुए हमलों का भी जिक्र किया। यमन के ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है लेकिन सऊदी अरब ने कहा कि ‘‘इसमें कोई शक नहीं है कि इसके पीछे ईरान का हाथ था। 

Web Title: I ruthlessly murdered journalist Jamal Khashogi, I take full responsibility: Salman

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे